Solar Stove Yojana: नए जमाने में लोगों के तौर तरिके बदले हैं. अब देखिए पहले लोगों को जब खाना बनाना होता था तो वो चूल्हे पर निर्भर करता था लेकिन अब देखिये. घर घर में लोगों के घर में स्टोव मिल जाएगा. शहरों से लेकर गांवों तक लगभग आपको सभी के घर में गैस सिलेंडर आसानी से देखने को मिल जाएगा.

लेकिन लोग सबसे ज्यादा परेशान तब हो जाते है जब बार-बार सिलेंडर भरवाने पड़ते है. यही नहीं इनकी कीमतों में भी बढ़ोतरी होती रहती है. ऐसे में अब आप चाहे तो सोलर चूल्हा ले सकते है. चलिए आपको बताते है की आप कैसे सोलर चला ले सकते हैं. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

जानिए सोलर चूल्हे के बारे में

आपकी जानकारी के लिए बता दे सोलर चूल्हे की बात करें तो बता दे ये इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने लॉन्च किया है। दरअसल ये चूल्हा न तो लकड़ी से और न ही ये गैस से जलता होगा. इसकी सबसे अच्छी बात तो ये है की ये सौर ऊर्जा चाहिए होती है. दरअसल इस चूल्हे का नाम ‘सूर्य नूतन चूल्हा’ का नाम रखा गया है.

असल में ये सोलर चूल्हा रिचार्जेबल है. बता दे पिछले कुछ दिनों ऑयल मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी के दिल्ली स्थित आवास पर इसे लॉन्च किया गया है. बात अगर अप्लाई की करें तो असल में इस चूल्हे पर एक केबल लगी होती है. इस पर एक सोलर प्लेट लगी हुई होती है. बस आपको ये सोलर प्लेट को ऊपर छत पर रखना है. इस स्टोव की कीमत10 से 12 हजार रुपये तक हो सकती है.

ऐसे करें आवेदन

आप चाहे तो देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बुधवार को स्टेशनरी, रिचार्जेबल और इनडोर कुकिंग सोलर स्टोव लॉन्च कर दिया है. आपको इसका कोई भी मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना होगा. आप अगर इसे खरीदना चाहते है तो आप से Free Solar Stove Yojana Apply ऑनलाइन अप्लाई कर सकते ही. आप इसका इस्तेमाल 10 साल तक कर सकते है.