आपको पता होगा ही पुराने समय से ही हमारे देश के किसान लोग खेती के साथ में पशु पालन भी करते आ रहें हैं। आज के समय में पशु पालन एक व्यवसाय बन चुका है। बड़ी संख्या में लोग पशु पालन करके अच्छा पैसा कमा रहें हैं। यदि आप भी पशु पालन के अंतर्गत दूध का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक अच्छी नस्ल की गाय चाहिए होती है।

अतः आज हम आपको एक ऐसी नस्ल की गाय के बारे में बता रहें हैं। जो आपको न सिर्फ भरपूर दूध देती है बल्कि इसका दूध भी सबसे महंगी कीमत में बिकता है। बता दें की इस नस्ल की गाय को गिर गाय कहा जाता है। आइये अब आपको इसके संबंध में विस्तार से बताते हैं।

गिर गाय का दूध

आपको पता होगा ही की लोग गाय को दूध के लिए पालते हैं। ऐसे में यदि आप गिर गाय का पालन करते हैं तो यह आपके लिए बेहद लाभदायक होती है। जानकारों के मुताबिक गिर गाय करीब 300 दिन दूध प्रदान करती है तथा एक सीजन में यह 2000 लीटर से ज्यादा दूध देती है। शुरूआती दिनों में यह 7-8 लीटर दूध देती है लेकिन पीक टाइम पर यह 12 से 15 लीटर दूध प्रदान करती है। अतः यदि आप डेयरी का बिजनेस करते हैं तो आप इस गाय के दूध से अच्छा मुनाफ़ा कमा लेते हैं।

कितने दाम में बिकता है दूध

आपको जानकारी दे दें की गिर गाय के दूध में प्रोटीन तथा वसा काफी होता है। इसका दूध बच्चों तथा बीमार लोगों के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके दूध का सेवन करने आला व्यक्ति जल्दी ही शक्तिशाली बन जाता है। इसी कारण इस गे के दूध काफी अधिक दाम में बिकता है। बता दें की गिर गाय का दूध 70 से 150 रुपये लीटर में सेल किया जाता है। इसी प्रकार से इस गाय का घी भी 2 से 3 हजार रुपये किलो की कीमत पर बिकता है। ऐसे में यदि आप गिर गाय का पालन करते हैं तो आप जल्दी ही धनी बन सकते हैं।