नई दिल्ली: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करना काफी जरूरी होता है। जिसमें इन ड्राई फ्रूट में सबसे ज्यादा सेहतमंद  मखाना को माना जाता है। कमल के बीज से तैयार मखाना बिहार के एक विशेष स्थान में पाया जाता है। इसे ठंड के मौसम में खाने सबसे अच्छा माना गया है। मखाने को खाने के लिए घी में रोस्ट करके खाने से उसकी गुणवत्ता और बढ़ जाती है।

मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे या तो सूखा खाया जाता है, या इसकी अलग से सब्जी भी बना कर खाई जा सकती है। मखाने का उपयोग दूसरे डिशेज में भी किया जाता है, जैसे लड्डू बनाने में हलवा बनाने में या फिर घी के लड्डुओं में ये उसकी  गुणवत्ता को और बढ़ा देते हैं। सादा मखाने की जगह यदि मखाने को घी में रोस्ट करके खाएं तो गुणवत्ता के साथ इसका स्वाद भी काफी अच्छा हो जाता है। इसके उपयोग से मखाना क्रंची और क्रिस्पी हो जाता है जो उसके स्वाद को और बढ़ा देता है।

यदि मखाने को घी में भून कर रखा जाए तो ये लंबे समय तक सुरक्षित रहता है। इसके अलावा घी में भूनने से इसकी गुणवत्ता और बढ़ जाती है। मखाना घी में भूने जाने से घी के फायदेमंद तत्व भी मखाने में समा जाते हैं जिससे ये और भी सेहतमंद बन जाता है। इसी लिए आयुर्वेद के जानकार मखाने को घी में भून कर खाने की सलाह देते हैं।

घी में स्वस्थ रखने वाले फैट होते हैं जो इंसानों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसी लिए यदि मखाना को घी में रोस्ट करके खाया जाए तो उसका स्वाद तो बेहतर होगा ही साथ ही ये मखाना स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हो जाता है। और यदि इस मखाने को ठंड के दिनों में खाया जाए तो और भी फायदा करता है।

जानकार बताते हैं यदि मखाना को घी में रोस्ट करके खाया जाए तो घी में मौजूद हेल्दी फैट शरीर को सुडौल और मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा ऐसा मखाना खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। तो आगे जब भी आप मखाना खाना चाहते हैं तो आपके लिए घी में रोस्ट करके खाना ही सबसे सही माना जाएगा।