Goat Farming: ये बात तो हम सब जानते हैं की आज कल पशुपालन नार्मल हो गया है. पशुपालन एक अच्छा खासा बिजनेस है. दरअसल आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले है उसका नाम सिरोही नस्ल की बकरी है. अगर आप इसे करना चाहते है तो मौका अच्छा है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

सिरोही नस्ल की बकरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें की सिरोही नस्ल की बकरी की डिमांड गाँव में बहुत ज्यादा है. असल में इस नस्ल की गाय बहुत ज्यादा मात्रा में दूध देती है. ये एक दिन में करीब 750 ग्राम से 1 लीटर तक दूध देने में सक्षम है. सबसे अच्छी बात तो ये है की अगर आप उन लोगों में से हैं जो बकरी को प्लान का व्यवासय करते हैं तो ये सिजरोहि नस्ल की बकरी को पालने में काफी कम खर्च भी आता है. इन सब के साथ ही साथ इस समय में इस नस्ल की बकरी के दूध की डिमांड भी बहुत ज्यादा होती हैं. आप इस नस्ल की बकरी को पाल कर अच्छा खासा मुनाफा कमाने में सक्षम है.

कहाँ होती है इस नस्ल की बकरी

बता दे इस सिरोही नस्ल की बकरी को ज्यादतर लोग राजस्थान, गुजरात तथा उत्तर प्रदेश में पाए जाते है. यही नहीं इस नस्ल की बकरियां अन्य कई राज्यों में भी मिलती है. इस नस्ल की बकरियां चारे का खाना कहती है. ये बकरियां खट्टा, मीठा तथा कड़वा चारा भी खाने में सक्षम है. ये नस्ल की बकरी लोबिया, बरसीम, लहसुन को भी ये चारे के रूप में आसानी से खा लेने में सक्षम है.

ऐसे करें सिरोही बकरी की पहचान

बात अगर पहचान की करें तो इस नस्ल की बकरी का शरीर भूरे रंग का होता है. ये आकर में बाकी के बकरी से छोटी होती है.इस नस्ल की बकरी के शरीर पर भूरे रंग के धब्बे मौजूद होते हैं. इस नस्ल की बकरी के कान लंबे होते हैं. यही नहीं इस नस्ल के बकरी के सींग मुड़े हुए होते हैं. यही नहीं इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक पाई जाती है.