नई दिल्ली। भीषण  गर्मी के बीच यदि आप घर पर AC नही लगवा पा रहे है तो बाजार मे आपको ठंडी हवा पाने के बेस्ट ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे। जिनके सामने आप AC खरीदने की बात को भूल जाएगें। आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक कूलर पेश के जा रहे है। जिसमें Jumbo Air Coolers इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। इसकी ठंडी हवा के सामने AC  भी फेल होते नजर आ रहा है। ये कूलर्स काफी पोर्टेबल होने के साथ ङर के किसी भी कोनो में असलानी के साथ रखा जा सकता है। इनकी कैपेसिटी 50 लीटर से 150 लीटर तक की होती है। इन Air Coolers के फीचर्स भी इतने जबरदस्त दिए गए है कि इससे बिजली की खपत भी काफी कम होती हैं। चलिए आज हम बता रहे है ठंडी हवा देने वाले कूलर्स के बारे में..

Orient Electric Superchill 100 L Personal Air Cooler home: इन कूलर्स में सबसे पहला नाम ओरिएंट Air Cooler का आता है जो बड़े कमरे के लिए परफेक्ट साबित होता है। एरोफैन टेक्नोलॉजी के साथ आने वाले इस कूलर्स की क्षमता 100 लीटर की है। साथ यह दूर तक 4 ओर हवा फेंकता है। बिजली चली जाने के बाद यह इन्वर्टर से भी चल सकता है तो इसको खरीदने पर इसमें सा 12 महीने की वारंटी दी जा रही है।

Symphony Jumbo 95XL+ Desert Air Cooler for Home:

तेज और ठंडी हवा देने वाले कूलर्स में दूसरा नाम Desert Air Cooler का आता है। यह कुछ ही मिनिट में बड़े से बड़े कमरे को ठंडा कर देता है। इस कूलर की कैपेसिटी 95 लीटर की है। यह कम बिजली की खपत करता है एक बार टैंक भरने पर यह काफी समय तक चल जाता है।

Nuspak Jumbo & Tent Cooler 90 L 950Rpm 30”, Tower Cooler:

तीसरे नम्बर पर 90 लीटर की क्षमता वाले Jumbo Air Cooler का आता है। यह एक टावर कूलर है। जो 75 फुट दूर तक हवा फेंकता है। यह काफी पोर्टेबल है और इसे कहीं भी किसी भी जगह असानी के साथ ले जाया जा सकता है।  इस कूलर को खरीदने पर 1 साल की वारंटी दी जा रही है।

Power Guard Jet Max Super Jumbo 150 L Air Cooler:

150 लीटर की क्षमता वाला Power Guard Jet Max कूलर आपके लिए सबसे परफेक्ट है। इस एयर कूलर में 15 साल की वारंटी दी जा रही है। इसमें 3 स्पीड कंट्रोल दिया गया है जिसे आप अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। इसमें सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें मच्छरों के लिए नेट लगाया हुआ है। दूसरा बिजली जाने के बाद यह इन्वर्टर से भी चल सकता है।

Amazon पर मिलने वाले इन एयर कूलर्स के डिजाइन सबसे हटकर देखने को मिल रहे है। इन कूलर्स को आप 55 फीसद डिस्काउंट के साथ खरीद सकते है।