Cervical Cancer: कल खबरें आ रही थी कि पूनम पांडेय का सर्वाइकल कैंसर से मौत हो गयी. इस खबर आने से हर जगह मातम पसर गया है. वैसे तो लोग इस बात को जानते है लेकिन कल ये बीमारी और भी ज्यादा सुर्ख़ियों में आयी. देखा जाए तो आमतौर पर इसके मरीज 30 साल या इससे अधिक के होते हैं.अगर आप भी इस बीमारी से बचना चाहते है तो इसके लिए कुछ चीज़ो को छोड़ना होगा.

बता दे सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए आपको एचपीवी वैक्सीन लगानी चाहिए. दरअसल WHO की एक रिपोर्ट के हिसाब से सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में होने वाला चौथा सबसे आम कैंसर में से एक है. चलिए आपको बताते है कि आपको कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए.

ना करें ये गलती

स्माोकिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दे स्मोकिंग के वजह से भी सर्वाइकल कैंसर भी हो सकता है. अगर आप सिगरेट का सेवन करते हैं तो इससे सर्वाइकल कैंसर हो सकता है. हैरानी की बात तो ये है की असल में ये एक जानलेवा बीमारी का शिकार है.

अनसेफ सेक्स

बहुत कम लोग इस बात को जानते है की अनसेफ सेक्स से सर्वाइकल कैंसर होता है. ऐसे में अगर आप भी बिना प्रोटेक्शन के शारीरिक संबंध बनाते हैं तो ये आपके लिए बहुत बड़ा खतरा हो सकता है. इसलिए आपको इससे बचने के लिए सर्वाइकल कैंसर हो सकता है. आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की ओरल सेक्स से भी खतरा बढ़ जाता है.

बहुत ज्यादा बच्चे होना

बता दे ज्यादा बच्चे पैदा करने से महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का खतरा बाकी महिलाओं की तुलना में बहुत ज्यादा होता है. यही नहीं शोधकर्ताओं को अभी इस बात का पता नहीं लगा पाया है कि कितने बच्चे पैदा करना महिलाओं को कैंसर का शिकार बना सकता है. ऐसे में इससे बचे.

गर्भनिरोधक गोलियों

कई सारे लोगों ने इसे एक आदत बना ली है. ऐसे में आपको गर्भनिरोधक गोलियां लेने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे सर्वाइकल कैंसर हो सकता है. एक स्टडी के हिसाब से जो महिलाएं 5 साल से ज्यादा वक़्त तक के लिए गर्भनिरोधक गोलियां खाते है इससे सर्वाइकल कैंसर बढ़ सकता है. ऐसे में आप अनचाही प्रेग्नेंसी से बचे.