Citroen eC3 EV
Citroen eC3 EV

नई दिल्ली: भारतीय कार बाजार में इन दिनों कई बड़ी दिग्गज कपंनियों की कारें अपने शानदार आवतार से लोगों को पनी ओर आकर्षित करते नजर आ रही है। जिसमें महिन्द्रा से लेकर सुजुकी कारों के दमदार फीचर्स देख लोग इन कारों को खरीदना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन इनके बीच अब टाटा नें भी अपनी खास कार को पेश करके मार्केट में हलचल पैदा कर दी है। Citroen कपंनी की ओर से इलेक्ट्रिक सेगमेंट की Citroen eC3 कार को लॉन्च करके अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। यह कार काफी चर्चा में बनी हुई है।

Citroen eC3 कार की कीमत

Citroen की ये इलेक्ट्रिक कार कीमत के बारे में बात करें तो यह इलेक्ट्रीक कीर की कीमत मात्र 3 लाख रुपयेके करीब की रखी गई है। इतनी कम कीमत में इस कार को खरीदकर आम वर्ग के लोग भी इसे खरीद सकते हैं।

Citroen कंपनी भारतीय कार बाजार में धीर-धीरे प्रसिद्ध हो रही है। कपंनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को चार वेरिएंट के साथ पेश किया है  जो 420 किलोमीटर रेंज और 200kmph टॉप स्पीड के साथ पेश की गई है। इसमें आपको  C5 एयरक्रॉस, C3, eC3 EV, और C3 एयरक्रॉस नामक चार मॉडल्स बाजार में मिल सकते है। हाल ही में, सिट्रॉन ने अपनी eC3 इलेक्ट्रिक कार को एक नए शाइन वेरिएंट के रूप में लॉन्च किया है।जिनकी कीमते भी अलग अलग देखने  मिलती है।

कीमत

यदि आप eC3 शाइन बेस मॉडल को लेते है तो इसकी कीमत 13.20 लाख रुपये है, Shine VIBE PACK कीमत 13.35 लाख और Shine DUAL TONE VIBE PACK कीमत 13.50 लाख रुपए (Ex Showroom) हैं। भारतीय बाजार में Citroen eC3 EV का मुकाबला टाटा टियागो ईवी, हाल ही में लॉन्च हुई नई पंच ईवी और एमजी कॉमेट के साथ है

Citroen eC3 EV डीसी फास्ट चार्जर सपोर्ट

Citroen eC3 EV के चार्जर पॉइंट की बात करे तो इस कार को आप 15 amp प्लग पॉइंट से चार्ज कर सकते है जिससे यह मात्र 10 घंटे में 10 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होजाती है। अगर डीसी फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करते है तो इस कार की बैटरी चार्ज करने में मात्र 57 मिनट का समय लगता है जिससे यह 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकती है।

Citroen eC3 EV टॉप स्पीड और बैटरी

Citroen eC3 EV की बैटरी के बारे में बात करें तो इसमें नॉन-रिमूवल बैटरी पैक दिया गया है, जिसे एक बार चार्ज करने में 320 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। Citroen eC3 EV में 29.2 kWh की अंडरफ्लोर बैटरी पैक शामिल है, इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 56 bhp की पावर और 143Nm का पीक टार्क जनरेट करने की क्षमता रखती है।यह कार 6.8 सेकंड्स में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड की बात की जाए तो यह 107 kmph की टॉप स्पीड देने में सक्षम है।