20 Paise Old Coin: 20 पैसे में बहुत वक़्त पहले चला करता था. आपके घर में दादी नानी के पुराने बक्से में आपको आज भी ये रुपए आसानी से मिल जाएगा.लेकिन क्या आपको पता है आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. जी हाँ अगर आपको लग रहा है की ये खबर फेक है तो ऐसा नहीं है.

खबरों में खुद आपने कई सारे लोगों को ऐसा करते देखा होगा. अगर आप भी उन में से हैं तो इसे एक बार आजमा सकते है. आपको इसके लिए ज़्यादा मेहनत नहीं करनी है. आपको इसके लिए बस पुराने नोट या सिक्के चाहिए.

20 पैसे में होने वाली खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे लोग एंटीक सामान और रुपया रखने के पीछे पागल है. आप यकींन नहीं करेंगे लेकिन पुराने सिक्को को लेकर इतने ज्यादा अप्रिय है की इसके लिए आपको कितने भी पैसे दे देंगे. इतनी ज्यादा डिमांड है की लोगों को. इन सिक्को की इंटरनेशनल मार्केट में बहुत डिमांड है. बात अगर खासियत इस सिक्के पर साल 1968 लिखा हुआ होना चाहिए. ये 20 पैसे का सिक्का तांबे का सिक्का होना चाहिए. इस सिक्के पर एक तरफ कमल का फूल और दूसरी तरफ ’20 पैसे’ लिखा हुआ होना ही चाहिए. अगर आपके पास भी ऐसा सिक्का है तो ये खबर आपके लिए है. चलिए आपको बताते है इसे बेचने का तरीका.

जानें बेचने का पूरा तरीका

अगर आपके पास भी पुराने नोट और सिक्के हैं तो इसके लिए आपको coinbazzar के अलावा eBay, Quikr और Olx पर आसानी से बेच सकते है. सबसे पहले आपको वहां पर आपको खुद को एस अ सेलर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको अपनी सभी इनफार्मेशन डालनी होगी. इसके बाद आप को पुराने नोट की तस्वीर क्लिक कर अपलोड करना होगा. जिसे भी इसे खरीदना होगा वो आपसे खुद ही कांटेक्ट करेगा. आप इस तरह से घर बैठे बैठे लाखों कमा सकते है. यही नहीं अगर आपके पास ज्यादा पैसे है तो आप इनसे करोड़ो भी कमा सकते है.

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें. किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें.