नई दिल्ली: ग्रामीण लोग कृषि व्यवसाय के अलावा पशुपालन उधोग से भी कमाई करते है। लेकिन ज्यादातर लोग देसी गायों को पालकर हल्की फुल्की कमाई से ही खुश हो जाते है। लेकिन यदि आप बेरोजगारों है और रोजगार की तलाश कर रहे है तो आपके लिए पशुपालन व्यावसाय काफी अच्छा साबित हो सकता है। इससे आप महिनें भर में अच्छी खासी कमाई कर सकते है। यदि आप कम समय में ज्यादा कमाई करना चाहते है तो आज से ही शुरू कर दें पशुपालन का व्यवसाय, जो कम समय में पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया बन सकता है।

इस व्यवसाय के करने से हम आपको ऐसी नस्ल की गाय के बारे में बताने जा रहे है जो एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध देती है। अच्छे नस्ल की गाय का नाम गिर नस्ल की गाएं हैं जिसको पालने से आप महिने भर में मालामाल बन सकते है।

चलिए आपको बताते है इस गाय के नस्ल के बारे में…

गिर गाय की नस्ल

यदि आप पशुपालन का व्यवसाय करना चाहते है तो गिर नस्ल की गाय पशुपालन के लिए सबसे बेस्ट मानी जा रही है। यह गाय महंगी जरूर है। लेकिन इसकी भरपाई आप बप्ते भऱ की कमाई से कर सकते है। गिर नस्ल की गाय का दूध स्वादिष्ट होने के साथ पौषकवर्धक होता है। बीमार व्यक्तियों के लिए इसका दूध वरदान साबित होता है। इतना ही छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है।

गिर गाय की देखभाल

गिर नस्ल की गाय को पालने के दौरान इसकी देखभाल करने के लिए सबसे जरूरी बात है कि उसे साफ और ठंडी जगह पर रखें। ज्यादा तेज धूप यह गाय बर्दाश्त नही कर पाती है। इस गाय की खूबियां यह है कि इसके कान लंबे और बड़े होते है. इस नस्ल की गाय का रंग ज्यादातर सफेद, गहरा लाल या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ होती है. इस गाय का गला ढीला ढाला लटकी हुई खाल के साथ होता है।

गिर नस्ल गाय का वजन

मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 cm होती है। यही नहीं नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होता है।

गाय का आहार

गिर गाय को पालना काफी असान है। इसके आहार भी आम गायों का तरह होता है। जिससे वो दूध की मात्रा बढ़ाती है।  गाय का  आहार चारा,  मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, का सेवन करती है. असल में गिर गाय की नस्ल सही देखभाल की जाए तो आप इससे महिने भर में तगड़ी कमाई कर सकते है। ऐसे में आप डेरी फार्मिंग करके भी इसके जरिए मालामाल हो सकते है।