नई दिल्ली। यदि आप खेती के साथ साथ पशुपालन के व्यवसाय को भी अपनी कमाई का जरिया बना रहे है तो इसके लिए अच्छी नस्ल की बकरी को पालना जरूरी होता है जो दूध के साथ साथ स्वास्थवर्धक मांस भी देती है। आज हम आपको अच्छी दूध देने वाली ऐसी नस्ल की बकरी के बारे में बता रहे है जिसको पाने से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यदि आप अपने पशुपालन के व्यवसाय को बढ़ाना चाहते है तो गाय भैंस के साथ सिरोही नस्ल की बकरी को जरूर पालें। इस बकरी का दूध  काफी पौष्टिक माना जाता है जो हर बड़ी बीमारी के लिए अमृत के समान होता है।

सिरोही नस्ल की बकरी का दूध काफी मंहगा बिकता है। इसलिए लोग इस नस्ल की बकरी को पालकर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

सिरोही नस्ल की बकरी के फायदे

सिरोही नस्ल की बकरी  खासियत के बारे में बात करें तो यह एक दिन में 1 लीटर तक दूध देती है और इस नस्ल की बकरी का वजन 50 से 60 किलो तक होता है। इसका दूध बहुत स्वास्थवर्धक होता है जिसके कारण इसकी डिमांड काफी ज्यादा है।

कहां पाई जाती है सिरोही बकरियां

सिरोही नस्ल की बकरी ज्यादातर राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात में पाई जाती है। लेकिन बढ़ती डिमांड के कारण अब यह अन्य प्रदेशों में भी पाई जाने लगी हैं। यह बकरी कई तरह के चारे का सेवन कर लेती है।

कैसे करें सिरोही बकरी की पहचान

सिरोही नस्ल की बकरी देसी नस्ल की बकरी से काफी छोटी भूरे रंग और भूरे धब्बे की होती हैं। इनके कान चपटे तथा लंबे होने के साथ सींग मुड़े हुए होते हैं। इनके बाल छोटे और मोटे होते हैं। इन मादा बकरियों की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक होती है।

हमारे देश में बकरी पालन कमाई का एक बहुत बड़ा जरिया बना जा रहा है। जिसमें लोग स तरह की अच्छी नस्ल के पशुओं को पालकर जमकर कमाई कर रहे है।