Goat Farming: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. दरअसल आज हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं वो है पशुपालन. आज किसान ही है जो सबसे ज्यादा खेती के साथ पशुपालन करते हैं.

आज के टाइम में पशुपालन एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय बन गया है. लोग इससे अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है. आप अगर बिजेनस करना चाहते है तो बोअर नस्ल की बकरी का पालन कर सकते हैं. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

दिन पर दिन बढ़ रही है डिमांड

पहले बोअर नस्ल की बकरियों के बारे में बहुत कम लोग जानते थे. लेकिन जब से लोगों को पता चला है की इस नस्ल की बकरी में ज्यादा मांस होता है तब से लोग इस नस्ल की बकरी के बारे में ज्यादा जान गए हैं. कहते हैं इस नस्ल की बकरी के दूध में ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होता है. इस नस्ल की बकरी अगस्त से दिसंबर माह के बीच बकरियों का प्रजनन होता है.

देखने में इस नस्ल की बकरियां मध्यम आकार की होती हैं. भारत में ही नहीं विदेशों में भी इस नस्ल की बकरियों की डिमांड बहुत ज्यादा होती है. आज भारत के किसान में भी बोअर नस्ल की बकरियों की डिमांड बढ़ती ही जा रही है. आज भारत के महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे राज्य में इस नस्ल की बकरियां पाई जाती हैं.

ऐसे करें बोअर नस्ल की पहचान

बात अगर पहचान की करें तो असल में इस नस्ल की बकरी का शरीर सफ़ेद और गर्दन का हिस्सा भूरा होता है. इस नस्ल की कई सारी बकरी सफ़ेद या भूरे रंग की भी होती है. इस नस्ल की बकरी के कान बाकी बकरियों की तुलना में कुछ लंबे आकार के होते हैं. असल में इस नस्ल की बकरी अन्य बकरियों की अपेक्षा में तेजी से बढ़ती है और इन में ज्यादा मांस भी होता है. खुराक की बता करें तो इस नस्ल की बकरी हरी पत्तियां, मकई, हरी घास खाती है.