Animal Husbandry अगर आप भी अपने घर एक ऐसी गए या भैंस लाना चाहते हैं जिससे परिवार वालों को तो शुद्ध दूध मिलेगी उसके साथ ही साथ आपको बंपर फायदा भी मिले। तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज हम आपको ऐसे तीन नसों के भैंस के बारे में बताने जा रहे हैं जो रोज 70 से 80 लीटर तक दूध देती है।

इन भैंसों को रखने के लिए कैसे माहौल की आवश्यकता है और उनके खान-पान से लेकर इनके सेहत से जुड़ी सभी विशेष बातों को आज हम चर्चा करेंगे। आजकल किसी भी काम में मेहनत ज्यादा और कमाई कम हो गई है ऐसे में अगर आप कम मेहनत पर बहुत सारा दूध बेचकर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यहां बताई गई भैंस की नस्ल आपके लिए किसी वरदान से काम नहीं है।

दुधारू नस्ल की होती है यह भैंस Animal Husbandry

अगर आप अपने घर पर शानदार भैंस का जोड़ा ले आना चाहते हैं तो नीचे बताए गए नाम आपके लिए बहुत सही रहेंगे। सबसे पहले तो आपको बता दे मुर्रा नस्ल की भैंस विशेष रूप से अधिक दूध देने के लिए ही जानी जाती है। मुर्रा भैंस का दूध बहुत गधा होता है और यह प्रतिदिन 70 से 80 लीटर दूध देती है।

वहीं अगर हम बात करें जाफराबादी भैंस की तो यह भी बहुत अच्छी भैंस की नस्ल है। इस नस्ल की भैंस के दूध का इस्तेमाल मुख्य रूप से वास बढ़ाने के लिए किया जाता है या फिर रोगियों को स्वस्थ करने के लिए किया जाता है। आखरी और प्रचलित नस्ल है मेहसाना भैंस इनकी भी मार्केट में बहुत अधिक डिमांड है। आपको बता दे मेहसाणा को सुरती और मुर्रा नस्ल की भैंस को मिलाकर क्रॉस ब्रीड करा कर तैयार किया गया है। इसी कारण यह नस्ल पूरी तरह से फायदेमंद है।