Color Vastu for Home:  वास्तु शास्त्र के हिसाब से रंग हमारे शारीरिक और मानसिक पर बहुत ही प्रभाव डालते है. कहते हैं कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से अलग-अलग दिशाओं में अलग अलग रंग होते है जिनका जीवन पर प्रभाव बहुत ज्यादा पड़ता है. कहने वाले तो यह भी कहते है की जो लोग इन रंगो का जीवन में सही उपयोग करते है वो जीवन में बहुत कुछ अच्छा कमा लेते है सक्सेस के रास्ते में सबसे आगे निकल पड़ते है. आज हम आपको इस खबर में यही बताएंगे की किस दिशा में किस रंग का होना अच्छा होता है. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

किस दिशा में होना चाहिए कौन सा कलर

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपके घर के पूर्वी दिशा यानी की ईस्ट के हिस्से में सफेद रंग रखना अच्छा माना जाता है. वही घर के पश्चिम दिशा का भाग नीले रंग का रखना चाहिए. इसे वास्तु शास्त्र के हिसाब से उत्तम माना गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि इनसे जीवन में सुख शान्ति और समृद्धि बनी रहती है. बात अगर घर के उत्तर दिशा की करें तो ये भाग को हरे रंग होना चाहिए. बात घर के लास्ट दिशा दक्षिण की करें तो इस भाग में लाल या गुलाबी शेड कराना अच्छा माना जाता है.

वास्तु शास्त्र में चारों दिशाओं का कलर अलग अलग होना चाहिए ताकि सभी प्रकार के एनर्जी का संचार घर में हो सकते है. अब बात करते है घर के बीच की दिशा के रंगों की जिसे जानना बहुत जरुरी है. दरअसल दक्षिण पूर्व में बादामी या गुलाबी रंग होना चाहिए. इसके साथ ही पश्चिम दिशा के भाग के लिए हरा और ग्रे रंग होना चाहिए. घर के उत्तर पूर्व दिशा में पीला रंग या हल्का नारंगी रंग होना चाहिए. वही इस रसोई घर के लिए गुलाबी और हल्का नारंगी कलर होना चाहिए. यही नहीं बच्चों के कमरे में गुलाबी अथवा क्रीम कलर उत्तम माना जाता है.