अपने अक्सर अपने बचपन की कहानियों में बिल्ली को सांप की मौसी कहते सुना ही होगा। असल में ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योकि शेर और बिल्ली की काफी सारी आदतें सामान होती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अद्भुत जीव के बारे में बता रहें हैं। जिसको सांप की मौसी कहा जाता है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की यह बिना नर के बच्चे पैदा करने सक्षम होती है। इस जीव को सांप की मौसी क्यों कहा जाता है इसका कारण हम आपको नीचे बता रहें हैं। आइये अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

आखिर कौन सा है यह जीव

आपको बता दें की रेप्टाइल प्रजाति की स्किंक (Skink) को सांप की मौसी कहा जाता है। इसको सांप की मौसी इसलिए कहा जाता है क्योकि यह सांप तथा छिपकली के मिक्स जीव की तरह लगती है। हालांकि यह जहरीली नहीं होती है और घरों के कोनो या छोटी मोटी घास में आसानी से मिल जाती है।

इनकी स्किन काफी चमकदार होती है, जो इन्हें काफी खूबसूरत बनाती है। आपको बता दें की साल 2020 में जूलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया ने भारत में इसकी 62 प्रजातियों की खोज की है। अतः आप अनुमान लगा सकते हैं की दुनियाभर में इसकी कितनी ज्यादा प्रजातियां हो सकती हैं।

बिना नर के करती है बच्चे पैदा

आपको बता दें की इस जीव को प्यार का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योकि यदि यह किसी एक नर के साथ में संबंध बना लेती है तो जीवन में कभी दूसरे नर के साथ में संबंध नहीं बनाती है। यदि यह करती है तो इसका पार्टनर इसको हमेशा के लिए छोड़ देता है। अतः इस जीव के जीवन में एक ही जोड़ा बनता है। इसके संबंध में एक तथ्य यह भी है की संबंध बनाने के दौरान यह नर के स्पर्म को अपने अंदर स्टोर भी कर सकती है तथा 1 वर्ष तक उसका उपयोग कर बिना संबंध बनाये बच्चे भी पैदा कर सकती है।