switch board: ये बात तो हम सब जानते हैं की किचन में हर दिन छौंक का धुआं, घंटों जलने वाली गैस और कभी बर्तनों का जलना कई बार स्विच बोर्ड को भी खराब कर देता है. ऐसे में हर जगह साफ़ सफाई हो जाती है लेकिन स्विच बोर्ड की साफ़ सफाई नहीं होती है. क्योंकि कई सारे लोग इससे डरते है. आपने अक्सर सभी के घर में देखा होगा जहाँ पर स्विच बोर्ड अक्सर काले ही नजर आते हैं. अगर आप भी इस दिवाली में अपने घर के साथ साथ स्विच बोर्ड की साफ़ सफाई करना चाहते हैं तो इस खबर को अंत तक अच्छे से पढ़ें. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

बेकिंग सोडा

आपकी जानकारी के लिए बता दे दरअसल इस बेकिंग सोडा की मदद से आप काले पड़े स्विच बोर्ड को आसानी से साफ कर सकती है. आपको इसके लिए कुछ स्टेप्स ध्याम में रखने होंगे.आपको सबसे पहले बेकिंग सोडा लेना है. इसके बाद आपको इस में नींबू का रस डालना है और इसे पुराने टूथब्रश की मदद से स्विच बोर्ड पर लगाना है. इसके बाद आप उसे 5 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर पोंछ दें.

बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट

ये बात तो हम सब जानते हैं कि कुछ टूथपेस्ट में ब्लीच के गुण मौजूद होते हैं. आप चाहे तो ऐसे टूथपेस्ट के साथ बेकिंग सोडा को अच्छे से मिला दे. इसके बाद आप इस मिक्सचर को स्विच बोर्ड पर लगा दें. उसके बाद कम से कम दो मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें. सूखने के बाद आप टूथब्रश से स्विच बोर्ड को घिसें और फिर कपड़े से पोंछकर साफ ककर लीजिये.

इन बातों का रखें ख्याल

आप अपने घर के स्विच बोर्ड की सफाई से पहले कुछ चीज़ों का ध्यान रखें, जैसे आप साफ सफाई करने के एकदम बाद स्विच ऑन ना करें. यही नहीं आप स्विच बोर्ड की साफ़ सफाई करते वक़्त पैरों में रबर की सूखी हुई चप्पल जरूर पहने. ऐसा करने से आपको करंट लगने का खतरा नहीं होगा.