Flying fish: दुनिया में विचित्र विचित्र के प्राणी भरे पड़े है. इनकी खूबियां देखने के बाद तो सबके होश उड़ जाते है. उन्ही प्रजाति में से एक होती है फ्लाइंग फिश. ये सैकड़ों फीट तक हवा में उड़ जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी की ये मछलिया पक्षियों की तरह पंख नहीं फड़फड़ाती. इन मछलियों को फ्लाइंग कॉड के नाम से भी जानते है. है. ये मछली 650 फीट तक ऊपर उड़ने में सक्षम हैं. मान लीजिये अगर इनके सामने कोई भी इनका दुश्मन या शिकारी सामने आ जाए तो तो ये पंख उन्हें जल्दी से तैरने में भी मदद करते हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

उड़ने वाली मछली

बता दे ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अभी हाल ही का एक मछली का एक वीडियो वायरल हो रहा है. आप खुद देख सकते हैं कि जब व्हेल मछली इन मछलियों का शिकार करने आती है, तो ये फिश किस तरह से पानी से बाहर निकल कर हवा में उड़ जाती है.

Flying Fish

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको इस फ्लाइंग फिश के शरीर पर ब्लू, ब्लैक, सफेद और सिल्वर कलर देखने को मिल सकते है. ये एक सर्वाहारी मछली होती है. बात अगर लंबाई की करें तो ये 15 सेंटीमीटर से लेकर 51 सेंटीमीटर तक लंबी होती हैं. इस मछली का वजन 900 ग्राम तक होता है. दरअसल ये फिश एक्सोकोटिडे फैमिली का हिस्सा होता हैं. दुनिया में इसकी 40 से अधिक प्रजातियां पायी जाती हैं.

बात अगर इनकी गति की करें तो यह मछली पानी की सतह पर 3 फीट प्रति सेकंड की गति से तैरती है. यही नहीं उड़ान भरने से पहले ये एक सेकंड में लगभग 70 बार अपनी पूंछ को तेजी फड़फड़ाती हैं . इसके साथ ही ये अपने पंखों को अपने शरीर के करीब रखती हैं.