नई दिल्ली। केन्द्रीय सरकार देवारा लागू की गई राशन कार्ड योजना से देश का हर नागरिक पेट भर के राशन प्राप्त कर रहा है सरकार की योजना गरीब लोगों के लिए एक बड़ा सहारा बनकर सामने आई है। जिसका लाभ देश के गांव शहर के गरीब वर्ग के लोग काफी उठा रहे है लेकिन इनके बीच कुछ ऐसे भी है जिन्हें अब तक यह सरकार द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा से वंचित है। बहुत कम लोग हैं जो जानते हैं कि आधार कार्ड के जरिए, वन नेशन, वन राशन कार्ड के जरिए राशन कार्ड धारक किसी भी राज्य और शहर में जाकर मुफ्त राशन का लाभ उठा सकते हैं।

सरकार द्वारा दी जाने वाले मुफ्त राशन के साथ अन्य सुविधा को  पाने के लिए  राशन कार्ड धारक को अपना आधार अपडेट कराना जरूरी है।  आधार को अपडेट करने के लिए आप नजदीकी आधार केंद्र पर जा सकते हैं।

राशन कार्ड बिना यह काम अधूरे

आज के समय में वोटर आईडी से कही ज्यादा आधार कार्ड एक बड़ा दस्तावेज बन चुका है। जिसने बिना हर बैक या सरकारी काम अधर में लटक जाते हैं। इस महिने सरकार राशन कार्डधारकों को गेंहू, चावल, कोरोसिन, चीनी और मसाले आदि उपलब्ध करा रही है।

आपके पास यदि राशन कार्ड भी नहीं है तो इस महिने आप जल्द से जल्द जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ राशन कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके लिए जन सेवा केंद्र जाना होगा।

राशन कार्ड की लिस्ट में यूं चेक करें नाम

आधार कार्ड की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं इस बात को चेक करने के लिए आपको खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद लोगों को वेबसाइट के होम पर आपको राशन कार्ड रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।