नई दिल्ली: आज के समय पैसे कमाने का जरीया ऑनलाइन प्लेटफार्म में कमाने के कई जरिए देखने मिलते है जिसमें सबसे ज्यादा लोग पुराने सिक्कों व नोटो को बेचकर अच्छा खासी कमाई कर रहे है। अगर आप भी एक बार में घर बैठे बिना किसी मेहनत के लाखों रूपए कमाना चाहते है तो यह मौका आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। दरअसल आज हम आपको बता रहे कि ऑनलाइन प्लेटफार्म में नोटो को को बेचकर कैसे करें लाखों की कमाई..

इंटरनेशनल मार्केट में इन दिनों 20 रुपए नोट की की डिमांड बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। यदि पके पास कोई भी पुराना नोट या सिक्का है तो इसे बेचकर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

खासियत

20 रूपए के नोट को बेचने के लिए इसमें कुच खासियतों का होना भी काफी जरूरी है। जिसमें आपके पास रखे 20 रूपए के नोट में सीरियल के आखरी अंक में ‘786’ लिखा हुआ होना चाहिए। क्योकि यह नम्बर इसाई धर्म के लिए काफी पवित्र नम्बर माना जाता है। जिसे खरीदने के लिए लोग मनमुताबिक कीमत देने को तैयार हो जाते है। इसके अलावा जो 20 रुपए का पुराना नोट है उसका का रंग गुलाबी होना चाहिए। साथ ही इस पर कोणार्क का चिन्ह भी बना हुआ होना चाहिए।

20 रुपए के पुराने नोट को बेचने का तरीका

यदि आप पास रखे पुराने नोट और सिक्के को बेचना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको Ebay, Quikr और CoinBazaar नाम के वेबसाइट पर जाना होगा. वहां जाने के बाद आपको खुद को इन वेबसाइट पर खुद को एस सेलर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको इसमें सारी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आपको अपने पास रखे पुराने नोट या सिक्के की फोटो क्लिक कर अपलोड करनी होगी। ऐसा करने के बाद दुनिया भर में पुराने सिक्के और नोट को पसंद करने वाले आपसे आपके मोबाइल नंबर पर संपर्क करेंगे।

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें. किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें.