नई दिल्लीः Sale Old Note: अगर आप नौकरी के साथ साथ एक्स्ट्रा पैसा कमाना चाहते है वो भी बिना किसी टेंशन और अपना वक्त बर्बाद किए तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है. क्योंकि इस खबर में हम आपको बताएंगे की कैसे आप घर बैठे बड़े ही आराम से लाखों पैसे कमा कर लखपति बन सकते है. अगर आपके पास भी ये पुराना 5 रूपये का नोट है तो समझिए आपकी किस्मत तो चमक गई. आप इस पुराने 5 रूपये के नोट को बेच कर 5 लाख रुपए कमा सकते है. लेकिन इस नोट में एक खासियत होनी चाहिए वो क्या खासियत है उसके लिए आपको पूरी खबर को पढ़ना जरूरी है.

क्या होनी चाहिए खासियत

अगर आप भी घर बैठे एक्स्ट्रा पैसे कमाना चाहते है तो जल्दी से घर में रखा हुआ पुराना 5 रूपये का नोट ढूंढिए और देखिए क्या उस 5 रुपए के नोट पर ट्रैक्टर बना है अगर ऐसा है तो आप हैं वो लक्की व्यक्ति जो रातों रात मालामाल बन सकते है.

आपको बता दें अगर आपके पास मे 5 रुपये का ऐसा नोट है जिसके पीछे की तरफ से ट्रैक्टर चलते हुए किसान की फोटो बनी हुई है और इस नोट का सीरियल नंबर के अंत में 786 है, तो आपको इस नोट के 5 लाख रुपए तक मिल सकते हैं. आप इसे ऑनलाइन बेचकर एक अच्छी रकम पा सकते है.

आखिर क्यों इसकी कीमत हैं इतनी

इंटरनेशनल मार्केट में पुराने सिक्कों की कीमत कई ज्यादा है, कई ऐसे लोग देशभर में मौजूद हैं जो पुराने सिक्कों को इक्कठा करने का शौक रखते है लेकिन शायद उन्हें ये नहीं पता होगा उनका ये शौक अब उनको लखपति बना सकता है. बता दें 786 सीरियल नंबर वाला सिक्का इसलिए महंगा बिकता है क्योंकि मुस्लिम समाज में इस नंबर को लक्की यानी शुभ माना जाता है जिसकी वजह से इसकी कीमत ज्यादा मिलती है.

कहां बेचें ये नोट

तमाम ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद है जिस पर आप पुराने नोट बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं. अगर आपके पास यह ₹5 का नोट है तो आप इस 5 रुपये के नोट को पॉपुलर वेबसाइट जैसे OLX, eBay, Coin bazar यहां बेच सकते है. इसके लिए सबसे पहले आपको इनमें से किसी वेबसाइट पर विजिट करना होगा उसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. फिर उसके बाद आप अपने नोट की फोटो अपलोड कर के नीलामी कर सकते है, जिसे भी ये नोट खरीदना होगा वो आपसे संपर्क कर लेगा, और आप उससे इस 5 रूपये के नोट की मुंह मांगी कीमत मांग सकते हो.