LIC Policy: आज शायद ही कोई होगा जो इन्वेस्टमेंट के बारे में नहीं सोच रहा होगा. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो मौका बहुत अच्छा है. ऐसा इसलिए क्योंकि अभी हाल ही में आप LIC के बिमा में इन्वेस्ट कर सकते है. असल में एलआईसी एक ऐसी चीज़ है जिस पर लोग सबसे ज्यादा भरोसा करते है.

अभी हाल ही में एलआईसी आधार शिला योजना को लेकर आया है. यह योजना आपके बहुत काम आएगी. यही नहीं असल मेंइस योजना के अनुसार महिलाओं को बीमा सुरक्षा और बचत का निधि का काफी अच्छा लाभ मिलेगा. चलिए आपको इस योजना के बारे में बताते है.

एलआईसी आधार शिला योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दे एलआईसी आधार शिला योजना महिलाओं के लिए बनाई गई एक बंदोबस्ती, गैर-लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा वाली योजना में से एक है. मान लीजिए अगर पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी वजह से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है पॉलिसीधारक के परिवार को वित्तीय वर्ग की सुरक्षा दी जाएगी. साथ ही लंबे वक़्त धन संचय करने में मदद करेगा.

योजना के लिए आयु

LIC की योजना के हिसाब से 8 से 55 वर्ष तक की आयु वर्ग की सभी महिलाओं इसके लिए अप्लाई कर सकती है. असल में इस पॉलिसी की परिपक्वता अवधि का समय मात्र दस से बीस साल के बीच होता है. इस एलआईसी योजना की मैचुरिटी की कुल आयु 70 वर्ष की गई है. एलआईसी आधार शिला योजना की बीमा राशि मात्र ₹75 हजार रुपये है, जबकि इसकी ज्यादा बीमा राशि मात्र ₹3 लाख रुपये है. इस योजना की मिनिमम पॉलिसी 10 साल और ज्यादा स से ज्यादा 20 साल तक की है.

मिलने 11 लाख रुपए

बता दे आप इस योजना से ₹11 लाख रुपए ले सकते है. मान लीजिए अगर आप रोजाना ₹87 रूपये जमा करते हैं, तो आपको साल भर में कुल जमा 31,755 रूपये होंगे. वही 10 साल में कुल राशि ₹3,17,550 रूपये हो जाएगी. असल में इस योजना की परिपक्वता अवधि 70 वर्ष की है. आप एलआईसी की शिला योजना के अंतर्गत अपना पैसा बचा कर उसके मैच्योर होने पर कुल ₹11 लाख रुपए तक पा सकते है.