इस दिवाली पर निवेश कर आप अपन भविष्य को सुरक्षित करने की और कदम बढ़ा सकते हैं। यदि आप इस दिवाली सुरक्षित निवेश का विकल्प तलाश रहें हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार की स्मॉल सेविंग स्कीम को चलाता है।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम शानदार रिटर्न देने वाली तथा ग्राहकों के लिए सुरक्षित भी मानी जाती है। पोस्ट ऑफिस में आपको कई प्रकार की सेविंग स्कीम मिल जाती हैं लेकिन आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम के बारे में बता रहें हैं। इस स्कीम में आप मात्र 100 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। आइये अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

इस स्कीम को नेशनल सेविंग रिकरिंग डिपॉजिट खाता भी कहा जाता है। इस स्कीम में निवेशक को काफी अच्छा ब्याज मिलता है। जिसका लाभ आप भी ले सकते हैं। आपको बता दें कि इस स्कीम में वर्तमान में 6.7 फीसदी सालाना ब्याज आपको दिया जा रहा है। एक अक्टूबर 2023 से यह ब्याज दर लागू की गई है।

तिमाही आधार पर मिलेगा ब्याज का लाभ

आपको बता दें कि इस स्कीम में आप 1 या 2 या इससे अधिक समय से लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको हर तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है। इसके बाद हर तिमाही के अंत में कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ ब्याज राशि आपके खाते में जमा हो जाती है। यदि आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे मिलेंगे 17 लाख रुपये

यदि आप इस समय की ब्याज दर के हिसाब से प्रति माह 10 हजार रुपये इस आरडी स्कीम में जमा करते हैं तो 10 साल बाद आपको 10 लाख रुपये मिलते हैं। कैलकुलेशन के हिसाब से आप 1 साल में 1 लाख 20 हजार रुपये जमा करेंगे। इस प्रकार से 10 साल में आप 12 लाख रुपये जमा करेंगे। 10 साल बाद इस स्कीम के मैच्योर होने के बाद में आपको 5 लाख 8 हजार 546 रुपये रिटर्न मिलते हैं। इस प्रकार से आपको कुल 17 लाख 8 हजार 546 रुपये प्राप्त होते हैं।

मिलेगी लोन की सुविधा

आपको बता दें कि इस स्कीम में 18 साल या उससे अधिक का कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है। इस स्कीम में माता-पिता अपने नाबालिग बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं। आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको लोन की सुविधा भी दी जाती है। जिसके अंतर्गत आप अपनी जमा राशि का 50% पैसा लोन के रूप में ले सकते हैं।