lal chandan Business: आप सब ने कुछ साल पहले आयी पुष्प फिल्म को जरूर देखा होगा. लोगों को ये मूवी बहुत पसंद आयी थी. आप सब ने अगर पुष्प मूवी देखी होगी तो आप सब को लाल चन्दन के बारे में जरूर पता होगा. इस लाल चंदन को हमारे भारत में लाल सोना के नाम से जाना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इंडियन मार्केट से लेकर विदेशों तक इस लाल चंदन की कीमत करोड़ो में है. दरअसल हमारे देश के मुकाबले विदेश में इस चंदन की कीमत और भी ज्यादा महंगी बिकती है. बहुत सारे लोग इसका बिजनेस भी करना चाहते है. चलिए आपको इसके बिजनेस के बारे में बताते है.

होता है सबसे अच्छा उत्पादन

आपकी जानकारी के लिए बता दे बिजनेस के लिए लाल चंदन आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस की डिमांड लगातार मार्केट में बढ़ती जा रही है. ये आज के टाइम में सबसे दुर्लभ और सबसे महत्वपूर्ण लड़कियों में से एक है. लोग इसके लिए अलग अलग फर्नीचर और तो और पूजा पाठ में औषधि के लिए लाल चंदन का इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल इस लाल चंदन की डिमांड पूरी दुनिया में है. सबसे अच्छी बात तो ये है की इसका सबसे ज्यादा उत्पादन हमारे भारत में होता है.

ऐसे करें लाल चंदन की खेती

बता दे अगर आप भी लाल चंदन की खेती करना चाहते है तो इस के लिए 4 मीटर और 4 मीटर की दूरी पर 45 45 सेंटीमीटर के गद्दे खोदना पड़ेगा. फिर इसके पश्चात आपको 10-10 फीट के दो फसलों में इन्हें लगा होगा. यही नहीं इसी के साथ आपको आस-पास पानी लगा हुआ होना चाहिए. इससे आपको कोई भी नुकसान नही पहुंचेगा और ध्यान रहे इस मौसम में इन पौधों के लिए अनुकूल होता रहता है. यही नहीं अगर इनकी देखरेख अच्छे से करना ढंग से करना जरुरी है.