यदि आपको अपना काम शुरू करना है और पैसे की समस्या आ रही है तो चिंता की कोई बात नहीं है। आपकी इस समस्या को केंद्र की मोदी सरकार दूर करेगी। आपको बता दें की केंद्र सर्कार ने “पीएम विश्वकर्मा योजना” को चलाया हुआ है। इस योजना एके तहत जरूरतमंद लोगों को सरकार की और से 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।

खास बात यह है की इस लोन के एवज में आपको किसी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि इस लोन को पाने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होता अहइ। इसके अलावा इस योजना में दी गई 18 ट्रेड में से आपको किसी एक का चुनाव करना होता है।

दो चरणों में मिलता है लोन

इस योजना के तहत आवेदनकर्ता को 3 लाख रुपये का लोन दो चरणों में सरकार प्रदान करती है। इसके पहले चरण में व्यापार को शरू करने के लिए एक लाख रुपये का लोन दिया जाता है। इसके बाद दूसरे चरण के रूप में व्यापार के विस्तार के लिए 2 लाख रुपये का लोन मुहैया कराया जाता है। इस लोन के लिए लाभार्थी को कोई गारंटी नहीं देनी होती है। ख़ास बात यह है की इस लोन को बेहद कम दर मात्र 5 फीसदी पर ही लाभार्थी को मुहैया कराया जाता है।

ये लोग कर सकते हैं आवेदन

आपको बता दें की इस योजना में 18 प्रकार की ट्रेड को रखा गया है। इनमें से लाभार्थी को किसी एक को चुनना होता है और एक सप्ताह की ट्रेनिंग भी लेनी होती है। इसके लिए सरकार 500 रुपये प्रतिदिन का स्टाइपेंड भी लाभार्थी को मुहैया कराती है। लोन लेने के लिए कारपेंटर (बढ़ई), नाव बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, सुनार, मिट्टी के बर्तन बनाने वाले (कुम्हार), मूर्तिकार, राज मिस्त्री, मछली का जाल बनाने वाले, टूल किट निर्माता, पत्थर तोड़ने वाले, मोची/जूता कारीगर, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, गुड़िया और अन्य खिलौना निर्माता, नाई, माला बनाने वाले, धोबी, दर्जी को शामिल किया गया है। यदि आप इनमें से किसी काम को शुरू करना चाहते हैं तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

जान लें योग्यता

आपको बता दें की इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति भारतीय नागरिक होना चाहिए। वह इस योजना की 18 ट्रेड में से किसी एक से सम्बंधित हो। आवेदक आयु 18 साल से अधिक तथा 50 साल से कम होनी चाहिए। आवेदक के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से सम्बंधित ट्रेड में प्रमाण पत्र होना चाहिए। इस योजना में 140 जातियों को शामिल गया है अतः आवेदक का इनमें से एक जाति से सम्बंधित होना आवश्यक होना चाहिए।

आवेदन के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक पासबुक
  • वैध मोबाइल नंबर

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाएं। यहां होमपेज पर आपको PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana दिखेगा। इसके अप्लाई बटन पर आप क्लिक करें। यहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है। बता दें की रजिस्ट्रेशन नंबर तथा पासवर्ड आपके मोबाइल पर SMS की सहायता से भेजा जाता है। इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी भर दें तथा मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर दें। इसके बाद आप इस फार्म को सब्मिट कर दें।