आपको पता होगा ही की केंद्र तथा राज्य सरकारें आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सशक्त बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रहीं हैं। इसी क्रम में आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ख़ास योजना के बारे में आपको बताने जा रहें हैं। जिसका नाम “पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना” है।

इस योजना के तहत सरकार देश के लोगों को टर्म इंश्योरेंस कवर प्रदान कर रही है। इस योजना के माध्यम से आप मात्र 436 रुपये के निवेश पर 2 लाख रुपये तक का लाइफ कवर ले सकते हैं। इस स्कीम में प्रीमियम जमा करने के बाद आप अपनी गैर मौजूदगी में अपने परिवार को आर्थिक रूप से सेफ रख सकते हैं। आइये अब हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

जान लें आवश्यक बातें

यदि आप पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम में निवेश करने का प्लॉन कर रहें हैं तो आपको कुछ आवश्यक बातों को ध्यान में रखना होता है। जानकारी के लिए बता दें की इस स्कीम में सिर्फ 18 साल से लेकर 50 साल के व्यक्ति ही अप्लाई कर सकते हैं। आपको इस स्कीम में अपना खाता खुलवाने के बाद में मात्र 436 रुपये का प्रीमियम जमा करना होता है।

प्रीमियम की रकम 25 मई से लेकर 31 मई के मध्य आपके खाते से कट जाती है। पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम के बीमा कवर की अवधि 1 जून से लेकर 31 मई तक ही होती है। यदि आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास में बैंक खाता होना आवश्यक है।

मेडिकल की आवश्यकता नहीं

पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम की ख़ास बात यह है की इसमें आपको किसी प्रकार के मेडिकल चेकअप की आवश्यकता नहीं होती है। यदि बीमित शख्स की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में नॉमिनी को 2 लाख रुपये प्रदान किये जाते हैं।