आज के समय में बहुत से सिक्के और नोट ऐसे हैं। जो वर्तमान समय में बाजार में नहीं चलते हैं। इस प्रकार के सिक्कों तथा नोटों की अब कोई वैल्यू नहीं है। हालांकि ख़ास बात यह है की आज के समय में वैश्विक बाजार में पुराने नोटों तथा सिक्कों को काफी ऊंची कीमत पर खरीदा जा रहा है। अतः यदि आपके पास में ऐसे कुछ सिक्के या नोट हैं तो आप उन्हें सेल करके लाखों रुपये घर बैठे कमा सकते हैं।

पुराने नोट करें सेल

आपको जानकारी दे दें की वर्तमान समय में पुराने नोट काफी ज्यादा कीमत में बेचें जा रहें हैं। वैश्विक बाजार में इनकी काफी ज्यादा कीमत है। यदि आपके पास में कुछ पुराने नोट हैं तो आप उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आसानी से घर बैठे बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। आइये अब हम आपको नीचे बता रहें हैं की आप किस प्रकार के अपने नोटों को ऑनलाइन माध्यम से बेच सकते हैं।

20 रुपये के नोट की है डिमांड

अब आपको बताते हैं की आज के समय में किस प्रकार के नोट की डिमांड है। बता दें आज के समय में 20 रुपये के नोट की डिमांड सबसे ज्यादा है। लेकिन आपको बता दें की इस नोट की अपनी खासियत हैं। इसके बारे में आपको बता दें की यह नोट गुलाबी रंग का है तथा इस पर एक और कोणार्क चक्र की तस्वीर छपी हुई है। इसके अलावा इस नोट के सीरियल नंबर के अंत में 786 अंक लिखा गया है। यदि आपके पास में यह नोट है तो आप इसको 10 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन सेल करें अपना नोट

सबसे पहले आपको OLX या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर सेलर के रूप में खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद में आपको वहां अपनी डिटेल्स जैसे मोबाइल नंबर तथा नाम आदि देनी होती हैं। इसके बाद में आपको अपने नोट की दोनों और की तस्वीर को साइट पर अपलोड करना होता है। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है। अब जिस किसी को आपका नोट खरीदना होता है वह आपसे सम्पर्क करता है।