दुर्लभ चीजों की अपनी ही एक अलग खासियत और कीमत होती है। इस तरह की दुर्लभ चीजें मौका मिलने पर पैसे दिला सकता है। कुछ लोगों को पुराने सामान खरीदने और कलेक्शन रखने का एक अलग जूनून होता है।

पुराने नोट और सिक्कों का कलेक्शन भी उनमें से एक होता है। आपने नीलामी में पुरानी घड़ियों, पेंटिंग और अन्य चीजों को लाखों में खरीदा और बेचा जाता है। ठीक इसी तरह पुराने नोट और सिक्कों की भी प्रदर्शनी लगती है।

इस नीलामी में लोग दूर-दूर से आते हैं। कुछ लोगों के लिए ये पुराने नोट और सिक्के कचरे के सामान होते है। लेकिन क्या आपको पता है आप इन पुराने नोट और सिक्कों से मालामाल हो सकते है। जी हां आप इन सिक्कों और नोटों से बहुत कम समय में मालामाल हो जाएंगे। इसके लिए आपके पास सिर्फ पुराना नोट और सिक्का होना चाहिए।

आज हम इस लेख में आपसे 1 रुपए के बारे में बताने जा रहे हैं। आज कल इंटरनेशनल मार्केट में इस नोट की बहुत ज्यादा डिमांड है। तो चलिए अब आपको इस नोट के बारे में डिटेल में बताते हैं।

एक रुपये नोट की खासियत
आपको बता दें कि यदि आप के इस पुराने एक रुपए के नोट में कुछ खासियत होनी चाहिए है जिससे आप घर बैठ कर लाखों की कमाई कर सकते हैं। इस एक रुपये के नोट में साल 1957 लिखा हुआ होना चाहिए। तो वहीं इस नोट पर राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर और सीरियल नंबर भी लिखा हुआ होना चाहिए। इसके अलावा इस नोट पर 786 नंबर लिखा हुआ होना चाहिए। आप इस पुराने नोट को आसानी से कभी भी बेच सकते हैं.

कहां पर बेचें एक रूपये के नोट को
आप इस पुराने नोट को coinbazzar या ebay.com जैसे ऑनलाइन पोर्टल पर बेच व खरीद सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको इन साइट पर जाकर खुद का बतौर सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद इस वेबसाइट पर खुद की सभी डिटेल डालनी होगी और पुराने नोट की तस्वीर अपलोड करनी होगी। इसके बाद जब किसी को ये नोट खरीदना होगा वो आपसे खुद कॉनटेक्ट कर लेगा।