अचार खाने का स्वाद बढ़ाता है और हमारे घरों में इसका बहुत प्रयोग होता है। यह विविधता से भरा होता है और अलग-अलग स्वादों में बनाया जाता है। आचार न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि उसमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

लोग खुद अपने पसंद के स्वाद के अनुसार अचार बनाते हैं और इसमें अपने घर के खास मसालों का उपयोग करते हैं। खाना और अचार का मिलन सदियों से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है और यह हमारे भोजन को स्वादिष्ट और सुगंधित बनाता है।

खाने का स्वाद बढ़ाने में अचार का अहम भूमिका होती है, और फिर बात यदि मिर्च के आचार की हो तो लोग उसको बड़े ही शौक से बनाते और खाते हैं। लेकिन कुछ लोगों को मिर्च के आचार को बनाने के सही तरीके के बारे में पता नहीं चलता है।

जिसके कारण वो आचार नहीं डाल पाते हैं, और यदि डालते हैं तो उसका स्वाद अच्छा नहीं होता। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है। क्योकि हम आपके लिए मिर्च के आचार को बनाने की शानदार रेसिपि के बारे में बताने जा रहे हैं, इस रेसिपी से आप आसानी से चटपटा स्वाद बना ला सकते हैं।

मिर्च आचार की आवश्यक सामग्री
100 ग्राम -हरी मिर्च
4-5 चम्मच- सरसों का तेल
4 चम्मच -सिरका
3 चम्मच -सौंफ
3 चम्मच-काली सरसों के दाने
1 चम्मच या स्वादानुसार नमक
1 चम्मच- मेथी दाने
1 चम्मच-जीरा
1 चम्मच-हल्दी पाउडर
¼ चम्मच-हींग पाउडर

हरी मिर्च आचार बनाने की विधि
इस हरी मिर्ची का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आपको मिर्च को पानी से अच्छी तरह से धो लेना चाहिए।
इसके बाद मिर्च को साफ कपड़े से पौंछ कर एक प्लेट में रख दें।
फिर सभी मिर्चों के डंठल तोड़कर उसको बीच से काट लें।

हरी मिर्च के अचार का मसाला
अब हरी मिर्च का आचार बनाने के लिए इसका मसाला भी तैयार कर लेना चाहिए। इसके लिए आपको पहले पैन को गैस पर रखकर गर्म करें। फिर गर्म पैन में सारे खड़े मसाले- सौंफ, काली सरसों दाने, मेथी दाने, जीरा डालकर हल्का सा भून लीजिए। इन मसालों को भूनते समय जब खुशबू आने लगेगी तब आप इस गैस को बंद कर दें और इसके बाद मसालों को प्लेट में निकाल लें।
जब ये मसाला थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसको मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें।

मिर्च अचार को ऐसे बनाएं
अब इस मिर्च में मासाला डालने के लिए पहले एक बाउल में कटी हुई मिर्ची को डालकर इसमें ऊपर से सरसों का तेल और सिरका डालकर अच्छे से मिला लें।
अब इसी बाउल में दरदरा पीसा हुआ भूना मसाला डालने के साथ में नमक, हल्दी पाउडर और हींग पाउडर डालकर सबको अच्छी तरह से मिला लें।
बाउल में मिर्ची के साथ मसालों को तब तक मिक्स करें जब तक सब एक साथ ना मिल जाएं। इस तरह से मिर्च का चटपटा अचार तैयार करके एक डिब्बे में भर लें।