नई दिल्ली। आज के समय में पुराने सिक्कों व नोटो की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा है। क्योकि ये दुर्लभ नोटो की कीमत वैश्चिक बाजार में सबसे ज्यादा है। यदि आप अच्चा खास पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो आज ही खोल लें अपनी तिजौरी और पास रखे पुराने दिर्लभ नोटों व सिक्को कोबेचकर मोटी कमाई कर सकते है।

इस समय ऑनलाइन प्लेटफार्म में 10 रुपए का नोटों की खरीदी बिक्री तेजी से हो रही है। इन नोटों से आप लाखों की कमाई कर सकते हैं।

मोर छपा 10 रुपए का नोट दिलाएगा पूरे 1 लाख

यदि आपके पास 10 रुपए के नोट है और इसे बेचना चाहते है तो इसमें कुछ खासयित का होना जरूरी है। आपके पास रखे 10 रूपये के नोट में पीछे एक मोर की आकृति भी बनी हुई होनी चाहिए। इसके साथ ही नोट पर 786 सीरियल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए।

ऐसे सेल करें दुर्लभ नोट और सिक्के

यदि आप इसे खासियत वाले नोट को बेचना चाहते है तो सके लिए आप सबसे पहले coinbazzar.com, Quikr ,OLX में से किसी एक वेबसाइट पर जाए।, यहां पर ईमेल आईडी की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद पुराने सिक्के और नोट बेचने के सेक्शन पर जाएं। फिर नोट की साफ तस्वीर लेकर साइट पर अपलोड कर दें। जो इन नोट को खरीदना चाहेगा वो आपसे खुद सम्पर्क करेगा।

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने या बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। कोई भी एडवांस पेमेंट ना करें। फ़्रोडिंग से बचने के लिए सेमीनार का ही सहारा लें। जहां सबकुछ आँखों के सामने होता हो।