1 Rupee Note: दुर्लभ चीजों की अपनी ही एक कीमत होती है। समय और मौका कितने भी पैसे दिला सकता है। लोगों को पुराने सामान खरीदने और कलेक्शन रखने का जूनून सा रहता है। पुराने नोट और सिक्कों का कलेक्शन भी उनमे से एक है। लोग नीलामी में पुरानी घड़ियाँ भी लाखों में खरीद लेते हैं। पुराने नोट और सिक्कों की प्रदर्शनी भी लगती है। इसमें दूर दूर से लोग आते हैं। एक सरदार जी भी यूट्यूब चैनल पर काफी मशहूर हो रहे हैं। कोई भी केसा भी खरीदार हो, बेचने के लिए कोई भी पैसे नहीं देने। एडवांस भुगतान किसी को नहीं करना। फ्रॉड से बचना है।

ये बात तो हम सब जानते है कि पुराने नोट और सिक्के कचरे के सामान होते है. लेकिन क्या आपको पता है आप इन पुराने नोट और सिक्कों से मालामाल हो सकते है. जी हां आप इससे बहुत ही मालामाल हो जाएंगे. ये काम बिलकुल भी मुश्किल नहीं है. इसके लिए आपके पास सिर्फ और सिर्फ पुराना नोट और सिक्का होना चाहिए.

पुराना नोट और सिक्का कितना भी होना चाहिए. लेकिन आज हम बात करेंगे 1 रुपए के बारे में. जी हाँ ये आज कल इंटरनेशनल मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड में है. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

1 रुपये की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप के 1 रुपए के नोट नोट में निम्न खासियत है तो आप घर बैठे लाखो की कमाई कर सकते है. जी हां बात अगर खासियत की करें तो 1 रुपये के नोट में साल 1957 लिखा हुआ होना चाहिए. यही नहीं इस नोट पर राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर और सीरियल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए. अगर इस नोट पर 786 नंबर लिखा हुआ हो तो फिर आप और भी पैसा कमा सकते है. वैसे बता दे की सभी पुरानी नोट और सिक्के में कुछ खासियत होनी चाहिए तभी ये बिकेंगे. आप इस पुराने नोट को आसानी से कभी भी बेच सकते हैं.

कहाँ बेचें

अगर आप अपने पास मौजूद पुराने नोटों को बेचने के लिए कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट्स है. जैसे की coinbazzarया ebay.com ऑनलाइन पोर्टल. आपको इन साइट पर खुद का सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर खुद की सभी डिटेल डालनी होगी. यही नहीं इसके बाद आप को अपने पास मौजूद 1 रुपये के पुराने नोट की साफ तस्वीर अपलोड करना होगा.यहाँ से आपका काम खत्म इसके बाद आपको कॉल खुद ही आएंगे.

नोट: पुराने नोट और सिक्के सबसे ज्यादा फ्रॉड को बढ़ा रहे हैं। इन्हे बेचने या खरीदने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। लोगों से लाखों रूपए की धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं।