भारत में वाहन खरीदने वाले ग्राहकों के नजरिये में अब काफी चेंज आया है। आपको बता दें की अब ग्राहक कार खरीदते समय सिर्फ सेफ्टी पर ही ध्यान नहीं देते हैं बल्कि यूटिलिटी पर भी फोकस करते हैं। असल में अब ग्राहक लोग इस प्रकार की कार को चाहते हैं, जो उनकी रोजमर्रा की आवश्यकताओं को भी पूरा करे तथा यदि फैमली के साथ कहीं जाना हो तो सभी लोग एक ही कार में आ जाएं।

कार कंपनियां अब इस चीज को जान चुकी हैं और इसलिए वे लगातार 7 सीटर कारों को बाजार में उतार रहीं हैं। यदि आप भी अपनी फैमिली के लिए कुछ ऐसी ही कर को खरीदना चाहते हैं तो हम आपको यहां कुछ इस प्रकार की कारों के ऑप्सन दे रहें हैं।

Maruti Suzuki Eeco

इस कार को कम लागत तथा जबरदस्त माइलेज के लिए पसंद किया जाता है। यह हमारे देश की बेस्ट सेलिंग कारों। इसमें आपको 7 लोगों का भरपूर स्थान मिलता है। इसके इंजन की बात करें तो इसमें 1.2L लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो की 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क पैदा करता है। इसका माइलेज भी काफी शानदार है। बता दें की पेट्रोल मोड पर यह कार 20kmpl का माइलेज आपको प्रदान करती है और CNG मोड पर यह कार आपको 27 km/kg का जबरदस्त माइलेज प्रदान करती है।

कंपनी ने इस कार को 13 वेरिएंट में उपलब्ध कराया है। इसमें आपको 5 सीटर और 7 सीटर का ऑप्शन भी दिया जाता है। इसको पर्सनल यूज के अलावा एम्बुलेंस तक के लिए उपयोग किया जाता है। सेफ्टी के लिए इसमें 2 एयरबैग, ABS+EBD, स्लाइडिंग डोर्स, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर को दिया जाता है। Maruti Suzuki Eeco की कीमत 5.33 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है।

Renault Triber

इस कार में आपको बेहतरीन स्पेस, डिजाइन तथा फीचर्स दिए जाते हैं। इसमें 7 लोगों के बैठने के लिए काफी स्थान दिया गया है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 5.99लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें आपको 999cc का पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 72 PS पावर और 96 Nm टॉर्क उत्पन्न करता है।

इस इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इस गाड़ी का माइलेज 20 kmpl है। इसमें आपको 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जिसको आप एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग्स और EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को दिया गया है।

आपको बता दें की Renault Triber और Maruti Suzuki Eeco ये दो ऐसी एपीवी हैं, जो काफी किफायती दामों में आती हैं। यदि आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप Maruti Ertiga और Kia Carens के बारे में सोच सकते हैं। इनकी कीमत 9-10 रुपये से शुरू हो जाती है।