VIDEO: 11 साल की बच्ची ने बनाया ऐसा मोबाइल ऐप, कैमरे पर आंख दिखाते ही बता देगी बीमारी

नई दिल्ली: हमारे देश की धरती में कई ऐसे कलाकारो ने जन्म लिया है जिसने अपनी कला से ना केवल देश का नाम रोशन किया है बल्कि विदेशों में भी अपने टैलेंटे का ढंका बजाया है। इसी के बीच अब एक 11 वर्षीय बच्ची इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है।

भारत की इस 11 वर्षीय बेटी ने एक कमाल का सुपर मोबाइल ऐप तैयार किया है, जिसको अजमाकर आप घर बैठे अपनी बीमारी का पता लगा सकते है। दरअसल, 11 वर्षीय लीना ने  ने हाल ही में ‘लहनास’ नाम की वेबसाइट तैयार की थी, जो बच्चों को जानवरों, रंगों और शब्दों के बारे में जानकारी देती थी। इसके अलावा उन्होंने ‘ओग्लर आईस्कैन’ नामक का एआई-आधारित ऐप तैयार किया है, जो आखों की बीमारी के बारे में बताता है।

शायद ही आपको याद होगा हाना रफीक नाम की यह वही बच्ची है जिसने 9 साल से कम उम्र में आईओएस ऐप डेवलपर बनकर हर किसी को हैरान कर दिया था। इसके अलावा हाना ने एप्पल के सीईओ टिम कुक से भी पहचान हासिल की थी।

अब यह बच्ची ‘ओग्लर आईस्कैन’ नामक एआई-आधारित ऐप के चलते सुर्खियों में बनी हुई है, जिसका उपयोग आईफोन पर करने से स्कैनिंग प्रक्रिया के माध्यम से आंखों की बीमारियों का पता असानी से लगाया जा सकता है।

11 वर्षीय लीना के इस एप को ऐप स्टोर परसबमिट करके इसकी जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अपने फैंस को दी है जिस पर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं मिलने के साथ लोग तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।