नई दिल्ली: भारत में लोकसभा चुनाव शुरू हो गया है। यदि आपका उम्र 18 साल से अधिक है तो आप वोट दे सकते है। वोट देने के लिए आपके पास वोटर कार्ड के साथ। वोटर लिस्ट में आपके नाम का भी होना काफी जरूरी है।

Voter List में आप आपके नाम को काफी आसानी से चेक कर सकते है। वोटर लिस्ट में नाम को चेक करने के कई तरीके है। लेकिन आप चाहे तो SMS के जरिए आपके नाम को वोटर लिस्ट में आसानी से चेक कर सकते है।

यदि आप वोट देना चाहते है। तो आपका नाम वोटर लिस्ट में होना जरूरी है। क्यूंकि आपका नाम यदि वोटर लिस्ट में नहीं होता है, तो आप वोट नहीं डाल सकते है। यदि आप आपके नाम को वोटर लिस्ट में चेक करना चाहते है।

तो आप आपके नाम को वोटर लिस्ट में कई तरीके से चेक कर सकते है। लेकिन क्या आप जानते है की आप चाहे तो। SMS के जरिए भी वोटर लिस्ट नाम को चेक कर सकते है। यदि SMS के जरिए वोटर लिस्ट में नाम कैसे चेक करें के तरीके के बारे में बताएं तो वह है Step 1: सबसे पहले आपको SMS के App को Open करना होगा।

Step 2: मैसेजिंग ऐप को Open करने के बाद आपको 1950 नंबर पर ECI फिर <Space> उसके बाद EPIC नंबर लिखना होगा।

Step 3: उदाहरण के लिए मान लीजिए की आपका EPIC नंबर 1234567 है। तो आपको 1950 नंबर पर ECI 1234567 लिखकर उसके बाद SMS भेजना होगा।

1950 नंबर पर EPIC नंबर लिखकर मैसेज भेजना होगा। उसके बाद आपको वोटर लिस्ट में आपका नाम देखने को मिल जाएगा। साथ ही आपको अन्य डिटेल्स भी देखने को मिल जाएगा। SMS के अलावा आप चाहे तो electoralsearch.eci.gov.in साइट के जरिए भी आपका नाम चेक कर सकते है।