नई दिल्ली। Kanya Utthan Yojana: लड़कियों की अच्छी शिक्षा के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। जिसमे कन्या उत्थान योजना भी शामिल है। यह कन्या उत्थान योजना भारत में बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के जरिए बिहार सरकार लड़कियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने में सहायता करते है। इस सरकारी योजना के जरिए लड़कियों को ₹50,000 की राशि मिलती है। चलिए इस योजना के बारे में जानते है।

कन्या उत्थान योजना एक सरकारी योजना है। जो की बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस सरकारी योजना को लड़कियों के उच्च शिक्षा के लिए शुरू किया गया है।

कन्या उत्थान योजना के तहत लड़कियों को स्कूल से ही सैनेटरी पैड और स्कूल यूनिफॉर्म के लिए पैसे दिए जाते है। इसी के साथ लड़कियों को ग्रेजुएशन के बाद ₹50 हजार मिलते है।

इस सरकारी योजना का लाभ केवल बिहार की लड़कियां ही ले सकती है। बिहार सरकार के अनुसार अब तक इस योजना में लाखों से भी ज्यादा लड़किया आवेदन कर चुकी है।

यदि आप बिहार में रहते है, तो आप इस सरकारी योजना में आवेदन कर सकते है। इस सरकारी योजना में medhasoft.bih.nic.in वेबसाइट के जरिए आप आवेदन कर सकत है।

जो लोग आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा कमजोर है। केवल वही लोग कन्या उत्थान योजना मैं आवेदन कर सकते है। एक घर की दो बेटियों को यह लाभ मिल सकता है।