Which Will Help To Reduce Fat Milk Or Curd: वजन बढ़ाना जितना आसान है उतना ही वजन कम करना मुश्किल. ये बात तो हम सब जानते हैं की अगर एक बार किसी इंसान का वजन बढ़ जाए तो इसे कम करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है,. इस मेहनत करने के बाद भी लोगों का वजन कम नहीं होता है.

सबसे ज्यादा जो वजन बढ़ रहा है वो वजन बढ़ रहा है कोरोना वायरस से. दरअसल जब से कोरोना के बाद से लॉकडाउन लगा था तब से वर्क फ्रॉम होम का कल्चर काफी बढ़ गया है. इस वर्क फॉर्म होम के वजह से लोगों की फिजिकल एक्टिविटी पहले से काफी कम हो गई और इसका सीधा असर लोगों के वजन पर पड़ रहा है.

लेकिन जब से ये लॉक डाउन हटा है लोग फिर से फिट होने के लिए हेल्दी डाइट और हेवी वर्कआउट का सहारा लेना के तरफ बढ़ रहे है.दरअसल जब हम वेट लॉस के प्रॉसेस से गुजरते हैं तो हमारे मन में एक सवाल कई बार आता है. दरअसल ऐसे में मन में सवाल आता है की दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स खाना चाहिए या नहीं, अगर हां तो कितनी मात्रा में. इस बात में कोई शक नहीं कि दूध प्रोटीन का रिच सोर्स है लेकिन इसमें फैट भी होता है, तो क्या ये वजन बढ़ा सकता है ?

कर सकते हैं दोनों का सेवन

अगर कोई भी शख्स वजन घटाने की प्रक्रिया में हैं और एक्सरसाइज भी करता है तो वो अक्सर दूध और फल का सेवन करता है. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि मिल्क और फ्रूट्स को एक साथ मिक्स करके सेवन न करें. क्योंकि दोनों चीजों की तासीर अलग-अलग होती है. इससे बेहतर है कि आप काले नमक के साथ दही खाएं. अगर वजन कम करने की चाहत में आप हरी पत्तेदार सब्जियां तो जरूर खाते होंगे लेकिन इसके साथ दही को भी शामिल करेंगे तो आंत की सेहत अच्छी रहेगी और वेट भी जल्दी लूज होगा.