राजस्थान में लगातार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हाड़ौती अंचल में एक बार फिर मौसम ने पलटी मारी है। आज सुबह में कोटा शहर घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा और बादल के छाए रहने व हवा में नमी होने के कारण तापमान का पारा गिरते हुए सर्दी बढ़ गई है।
आपको बता दें कि मौसम विभाग ने 4 और 5 जनवरी को कोटा में मेघ गर्जना व आकाशीय बिजली गिरने के साथ बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज व यलो अलर्ट को जारी किया है।

विभाग ने इसकी भी जानकारी दी थी कि इससे पहले सुबह 8 बजे तक मौसम साफ रहेगा। लेकिन उसके बाद अचानक से मौसम बदला और आसमान में बादल छा गए और हवा में नमी होने के कारण घना कोहरा छा गया, जिसके कारण दृश्यता में भी कमी आ गई।

दृश्यता इतनी कम थी कि वाहन चालकों को हैडलाइट जलाकर सफर करना पड़ा। आमतौर पर फरवरी की शुरुआत में भी सर्दी का अच्छा खासा असर रहता है, लेकिन पिछले तीन-चार दिनों से मौसम में बदलाव था और सर्दी लगभग गायब हो गई थी। लेकिन फिर मौसम ने पलटवार करते हुए पारे को गिरा दिया।

पारे में आई गिरावट
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुरूवार में कोटा शहर में अधिकत तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस था। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ गई थी। जिसके बाद अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा और न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट के साथ तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस था।
प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 4 और 5 फरवरी को जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

बारिश में इन उपायों को अपनाएं

• कृषि और धान मंडियों में खुले में रखे अनाज व जिंसों की सुरक्षा के लिए उसका भण्डारण कर लें।
• इसके अलावा अपनी पकी हुई फसलों को ढककर रखें।
• बारिश को ध्यान में रखते हुए रबी की फसलों में रसायनिक छिड़काव करें।
• बारिश के समय में कड़कने वाली बिजली के कारण स्वयं को पेड़ों, खंभों व पानी के स्त्रोतों से दूर रखें।