मोटा मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए अच्छी है। लाखों की कमाई करने के लिए पहले थोड़ा सा इन्वेस्ट भी करना होगा। बकरियों के रहने के लिए बाड़ा होना जरुरी है। चारे और पानी व्यवस्था होनी चाहिए। छाया में रहने के लिए छत का भी होना जरुरी है। बकरी को पानी में रहना पसंद नहीं है। ऐसे में व्यवस्था पहले करनी होगी।

How To Start Goat Farming

सबसे पहले अच्छी नस्ल के बकरे का चयन करना होगा। इसके बाद आपको 5 किलो के करीब का बच्चा खरीदना होगा। इस बच्चे को आप खान पान समय से देना शुरू कर दें। बच्चे ज्यादा मात्रा में खरीदें। बच्चों में बिमारी ना हों, इसके लिए खुले में सिर्फ घुमाने ही लेकर जाएं। बिना घुमाएं जानवर नहीं रहते सही से। 2 साल तक अच्छे से खिला पिलाकर तैयार कर लें। ईद के मौके पर दोगुनी रकम मिलती है। अन्य दिनों में 40 हजार का बिकने वाला बकरा ईद पर 80 हजार का भी बिक जाएगा। लोग दवाइयों से भी बकरे को मोटा रखते हैं। लेकिन अच्छी खुराक भी बकरी पालन में मददगार है।

आज के समय में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर काफी ज्यादा लोग परेशान हैं वहीं काफी लोग पशु पालन करके लाखों रुपये की आमदनी आसानी से कर रहें हैं। पशु पालन को आज के युवा लोग सबसे ज्यादा अपना रहें हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहें हैं। किसान लोग पशु पालन बड़े पैमाने पर करते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमाते हैं।

यदि आप पशु पालन करना चाहते हैं और अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो बकरी पालन करें। यह भी पशु पालन के अंतर्गत आता है। इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त होता है। आज हम आपको बकरी की उस नस्ल के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। जिससे आपको सबसे ज्यादा मुनाफा हो सकता है। आइये अब आपको इस नस्ल के बारे में विस्तार से बताते हैं।

बीटल नस्ल की बकरी देती है लाभ

बीटल नस्ल की बकरी की बात करें तो इसको पालना काफी आसान होता है। इस नस्ल की बकरी की देख रेख करना भी आसान ही होता है। बड़ी होने पर इसका मीट भी ज्यादा मात्रा में मिलता है वहीं यह दूध भी अन्य नस्ल की बकरी से ज्यादा मात्रा में देती है। इस नस्ल की बकरी के अनेकों फायदे होते हैं। आप यदि बीटल नस्ल की बकरी को पालते हैं तो आप इसके मीट तथा दूध दोनों चीजों से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आसानी से पाल सकते हैं

आप बीटल नस्ल की बकरियों को काफी आसानी से पाल सकते हैं। ये स्वभाव में काफी शांत होती है। इनको रखने के लिए आपको ज्यादा स्थान की आवश्यकता नहीं होती है। अतः इसके आवास की भी विशेष चिंता करने की जरुरत नहीं होती है। आपको सिर्फ इनके स्थान पर पर्याप्त रूप में साफ़ सफाई करनी होती है। कुल मिलाकर बीटल नस्ल की बकरियां पालने में आपको जहां आसानी है वहीं आप इस नस्ल की बकरी से अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।