girls button on left side: आप सब ने शर्ट जरूर पहनी होगी. आज कल तो क्या लड़का और क्या लड़की दोनों ही शर्ट पहनने लगे है. लेकिन क्या आपको पता है लड़की और लड़के के शर्ट में फ़र्क़ होता है. जी हाँ चौंकिए मत. ये बात बिलकुल सच है. क्या आपने कभी देखा है की लड़की के जो शर्ट होते हाँ उन में जो बटन है वो लेफ्ट साइड होता है. लेकिन क्या आपको पता है आखिर ऐसा होता क्यों है. अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

आखिर क्यों होती है लड़कियों में लेफ्ट साइड बटन

आपकी जानकारी के लिए बता दे ऐसा कई सारे वजह के कारण होता है. एक रिपोर्ट के हिसाब से ऐसा इसलिए होता है क्यों की महिलाएं बच्चों को दूध स्तनपान करवाते वक़्त ज्यादातर लेफ्ट साइड ही रखती है.ऐसे में उन्हें लेफ्ट साइड बटन खोलने और बंद करने में आसानी होती है. इन सब के बाद भी एक जरुरी बात यह भी है की ये मामला 13 वी शताब्दी से चली आ रही है.असल में ये वो समय हुआ करता था जब बहुत कम लड़कियाँ शर्ट पहना करती थी.ऐसा इसलिए क्योंकि उस समय शर्ट को अफ़्फोर्ड कर पाना आपने आप में बड़ी बात थी.उस वक़्त ज्यादातर लोग कपड़े को लपेटकर ही काम चलाए थे.

साथ ही महिलाओं को लेफ्ट साइड आसानी से खुल जाता है और बंद हो जाता है. यही कारण है की महिलाओं में शर्ट का बटन लेफ्ट साइड होता है.उस वक़्त की प्रक्रिया अब तक चली आ रही है.बात पुरषों की करें तो पुरुषों को राइट साइड सहूलियत होती है. इस वजह से पुरुषों में राइट साइड होता है. इसके बाद पहले का चलन अब तक चला आ रहा है. उस वक़्त से अब तक सब चला आ रहा है.