Anganwadi Bharti: भारत सरकार सबके बारे में सोचती है. चाहे वो गरीब हो किसान हो या फिर महिला हो. ऐसे में अभी हाल ही में सरकार एक योजना के अंतर्गतभारत सभी बच्चों को कुपोषण और कुपोषण के वजह से मृत्यु दर कम करने की चुनौती में बच्चों के लिए ICDS नामक की एक योजना को शुरू किया गया है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

ICDS लाभार्थी योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में ICDS लाभार्थी योजना को भारत सरकार ने 1975 में लागू किया गया था. दरअसल इस योजना को मनाने के लिए मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015-16 के बजट में इस योजना के लिए लगभग14000 करोड रुपए का प्रावधान किया. यही नहीं केंद्र सरकार ने राशन के बदले बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को 1500 रुपए देने का भी ऐलान किया गया है. यही नहीं आवास योजना के हिसाब से साल 1 वर्ष से लेकर 6 वर्ष के बच्चों को हर महीने ₹1500 रुपए अकाउंट में ट्रांसफर करने का भी वादा हुआ. इससे उनको बहुत फायदा होने वाला है.

पात्रता

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस योजना के लिए ऐसे बच्चे पात्र हैं जिनकी उम्र 1 साल से 6 साल के बीच है. साथ ही इस योजना में ऐसे महिलाओं को इस योजना में रखा गया है जो गरीब वर्ग से हैं और प्रेग्नेंट है. इसके बाद महिलाओं के खाते में ₹1500 आर्थिक सहायता सरकार भेजेगी.

जरुरी दस्तावेज

बता दे अगर आप आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में हिस्सा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास माता या पिता में से किसी भी एक का आधार कार्ड होना चाहिए. इसी के साथ स्थानीय निवास प्रमाण पत्र बैंक अकाउंट डिटेल पंजीकृत मोबाइल नंबर लाभार्थी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए.