Withdrawal PF From Umang: यदि आप सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी करते है। तो आपका PF अकाउंट तो होगा ही। पीएफ एक बचत खाता है, जो आपके भविष्य को ध्यान में रखते हुए पैसे को सेव करने में मदद करता है।

पीएफ के पैसे को आप चाहे तो जरूरत पढ़ने पर निकाल भी सकते है। यदि आप आपके प्रोविडेंट फंड (PF) के खाते से पैसे निकालना चाहते है। लेकिन आप यदि नहीं जानते की पीएफ अकाउंट का पैसा कैसे निकाले तो आप Umang App का इस्तेमाल कर सकते है।

भारत सरकार ने Umang App को लॉन्च किया था। Umang एक बिल्कुल ही Free App है। इस App के मध्यम से आप आसानी से आपके PF खाते के बैलेंस को चेक कर सकते है। साथ ही Umang App के मदद से PF खाते से पैसे भी निकाल सकते है।

Umang App का करें इस्तेमाल

यदि आप PF खाते का पैसा निकालना चाहते है। लेकिन आप नहीं जानते की पीएफ का पैसा कैसे निकाले। तो आप Umang App का इस्तेमाल कर सकते है।

क्यूंकि Umang App के मदद से आप PF का पैसा आसानी से निकाल सकते है। Umang App से PF का पैसे कैसे निकाले के तरीके के बारे में बताएं तो वह है –

Step 1: Umang App से PF का पैसे निकालने के लिए आपको सबसे पहले Umang App को Google Play Store से Download करना होगा।

Step 2: Umang App डाउनलोड करने के बाद, आपको App को Open करके आधार नंबर या फिर मोबाइल नंबर के जरिए Umang App में रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Step 3: Umang App पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आपको EPFO सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 4: EPFO सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको फिर से आधार नंबर या फिर EPFO में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए EPFO में Login करना होगा

Step 5: EPFO सर्विसेज में आधार नंबर या फिर मोबाइल नंबर से Login करने के बाद, आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा आपको उस OTP को दर्ज करना होगा।

Step 6: OTP को दर्ज कर देने के बाद, आपको PF Withdrawal के ऑप्शन पर क्लिक करने होगा।

Step 7: PF Withdrawal के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Claim Form के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 8: Claim Form पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ जरूरी डिटेल्स जैसे आप कितना पैसे निकालना चाहते है, निकासी का प्रकार और बैंक डिटेल्स दर्ज करना होगा।

Step 9: सभी डिटेल्स को भर देने के बाद, आपको नीचे Submit का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।

Step 10: Submit पर क्लिक करने के बाद, आपको Confirm Mobile नंबर पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा आपको उसे दर्ज करना होगा। फिर Confirm पर क्लिक करना होगा।

तो इस तरीके से आप काफी आसानी से Umang App के मदद से आपके PF अकाउंट से पैसे को निकाल सकते है। आपको आपके जानकारी के लिए बता दे की PF का पैसा बैंक अकाउंट में आने में 7 से 10 दिन का समय लगता है।