switch board: ये बात तो हम सब जानते हैं कि घर की साफ-सफाई करना कितना जरुरी होता है. ज्यादातर लोगों के घरों में सब कुछ साफ़ मिलेगा लेकिन स्विच बोर्ड काले ही मिलेंगे. अब भले ही पूरा घर कितना भी साफ़ सुथरा हो तो ऐसे में स्विच बोर्ड काले पड़ जाएं तो घर की रौनक खराब हो जाती है. ऐसे में स्विच बोर्ड पर दाग-धब्बे और गंदगी 5 मिनट में चली जाएगी. जी हाना यह 5 मिनट में चमक जाएगी.

लेकिन स्विच बोर्ड को साफ करते वक्त सावधानी रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि पानी छिड़कने से करेंट लगने का डर रहता है. इसलिए कभी भी स्विच को साफ़ करते वक़्त हाथों में गलव्स और पैरों में रबर की चप्पल पहनकर सफाई करनी चाहिए. आप स्विच बोर्ड की सफाई के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं चलिए आपको डिटेल में बताते है.

नींबू और नमक

सबसे पहला आप नींबू और नमक का इस्तेमाल कर स्विच बोर्ड को साफ़ कर सकते है. आपको इसके लिए नींबू को दो हिस्से में काटना है और से नमक में डिप करें और उससे स्विच बोर्ड को रगड़ना है. इसके बाद आप स्विच बोर्ड को दो मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप इसे किसी सूती कपड़े से पांच दें.

बेकिंग सोडा और नींबू

आपकी जानकारी के लिए बता दे आप स्विच बोर्ड को साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको इन दोनों को एक में मिलाकर स्विच बोर्ड की सफाई कर सकते है. आप इन दोनों को एक अच्छे से मिक्स कर दें. आप इसे पुराना टूथब्रश डिप करें और उससे स्विच पर रगड दे. इसके बाद आप सूती कपड़े से इसे साफ कर दें.

टॉयलेट क्लीनर

आपको टॉयलेट क्लीनर का नाम सुन थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन सच यह है की आप इससे स्विच बोर्ड को साफ़ कर सकते है. इसके लिएआपको हार्पिक को एक ब्रश पर लगाना है और इसके बाद आप इसे स्विच बोर्ड पर रगड़ें. ऐसा करने से स्विच बोर्ड पर मौजूद दाग-धब्बे निकल जाएंगे. इसके बाद आप इसे किसी सूखे कपड़े से पोंछ दें.