आप जानते ही होंगे की आज के समय में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। इस दौर में यदि आप कोई काम भी शुरू करना चाहते हैं तो आपको लाखों रुपये की जरुरत पड़ती है। वहीं दूसरी और बच्चों की पढ़ाई भी अब काफी ज्यादा महंगी हो चुकी है। बच्चों के एडमिशन से लेकर कई अन्य खर्च बच्चों की पढ़ाई के लिए आपको करने ही पड़ते हैं। यदि आप बच्चों की पढ़ाई को लेकर आर्थिक रूप से समस्याओं का सामना कर रहें हैं तो आपका EPFO खाता आपकी जरुरत को पूरा कर सकता है।

आपको बता दें की कसी भी कंपनी में कार्य करने वाले लोगों के EPFO खाते में कंपनी एक तय राशि का अंशदान करती है। इस खाते के जमा पैसे पर आपको PF पर फ्री इंश्योरेंस, ब्याज, रिटायरमेंट के लिए फंड से लेकर पेंशन तक का लाभ दिया जाता है। आप अपने पीएफ खाते में जमा राशि को अपने विभिन्न कार्यों के लिए निकाल सकते हैं।

50% तक कर सकते हैं विड्रॉल

यदि पीएफ खाता धारक को कोई आवश्यकता पड़ती है तो वह अपने पैसे को बच्चों की पढ़ाई, शादी-विवाह तथा अन्य कार्यों के लिए निकाल सकता है। खाता धारक अपने पैसे को बच्चों की पढ़ाई के लिए 50% तक विड्रॉल कर सकता है। हालांकि इसमें कुछ शर्ते भी हैं जैसे की आप इस पैसे को तब ही निकाल सकते हैं जब आपने कम से कम 7 साल तक EPFO खाते में अंशदान किया हो।

भर दें फॉर्म 31

यदि आप अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए पैसे की निकासी करना चाहते हैं तो आपको नियमानुसार फॉर्म 31 को भरना होता है। इस फॉर्म को आप अपने अपने खाते में ऑनलाइन लॉगिन करके भर सकते हैं। यदि आपको ऑनलाइन फार्म भरना नहीं आता है तो आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर आसानी से वहां यह काम करवा सकते हैं। जिसके कुछ समय बाद ही धनराशि आपके EPFO से जुड़े खाते में आपको प्राप्त हो जायेगी। हालांकि इस कार्य के लिए आपको सीएससी केंद्र पर कुछ फीस देनी होती है।