नई दिल्ली। अक्सर लोगों की सोच होती है कि शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए शाकाहारी भोजन से कही ज्यादा मंसाहारी भोजन काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन यह गलत है। क्योकि हमारी धरती में ऐसी कई पौष्टिक चीजें उत्पन्न होती है जिसका सेवन करने से हम लंबे समय तक मजबूत बने रहने के साथ जंवा बने रह सकते है।

रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग की जाने वाली सब्जियों में भी इसी तरह के गुण पाए जाते हैं। जिनमें से एक सब्जी तो ऐसी है इसका सेवन करने से शरीर की कई बीमारिया तो दूर होती ही है ,साथ ही में ये पको हमेशा जवान बने रखने में भी मदद करती है। लेकिन इस सब्जी की कीमत काफी ज्यादा होती है। इस सब्जी का नाम लिंगड़ू है।

लिंगड़ू सब्जी के फायदे

लिंगड़ू सब्जी में अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो शरीर को शक्तिशाली और ताकतवर बनाने के साथ कई बीमारियोँ से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। आप इसकी खेती करके बम्पर कमाई भी कर सकते है। क्योकि मार्केट में (फर्न) लुंगडू 1500 रूपए किलों के हिसाब से मिलता हैं।

मीट मटन से भी ज्यादा फायदे

लिंगुड़ा की हरी कोमल डंठल का सेवन करने से शुगर, चर्म रोग के साथ लिवर और आंतों की समस्या जैसी बीमारियों को तुरंत ठीक किया जा सकता है। लुंगड़ू को हल्की आंच में उबाल कर खाने से तुरंत आराम मिलता है।

लुंगड़ू सब्जी की कीमत

लुंगड़ू सब्जी की कीमत की बात जाए तो आपको बाजार में 1500 रूपये किलो तक मिलती है पर इस सब्जी को अगर रोजाना खाया तो आपकी उम्र और भी लम्बी होगी।

कैसे की जाती है खेती और कितना होगा मुनाफा

इस सब्जी की खेती करना काफी आसान है कोई भी कर सकता है। इस सब्जी की खेती करने के लिए इस सब्जी के बीजो की जरूरत होती है। इस सब्जी के बीजो को सबसे पहले तैयार किया जाता है उसके बाद खेत में लगा दिया जाता है इस सब्जी की पैदावार आप अगर करते है तो आपको काफी मुनाफा देखने की मिलेगा।