आपको बता दें की परिवार पहचान पत्र के आधार पर सरकार ने आम लोगों के बीपीएल कार्ड बनाये हैं। पीपीपी में दिए गए आर्थिक व्यौरे के आधार पर ही ये परिवार बीपीएल कार्ड के पात्र माने जाते रहें हैं। अभी तक चल-अचल संपत्ति तथा जमीन का ब्यौरा ही सरकारी पोर्टल पर उपलब्ध था।

लेकिन अब पोर्टल ने ऐसे परिवारों का डेटा भी लेना शुरू कर दिया है। जिनमें चार पहिया वाहन रजिस्टर्ड हैं। बताया जा रहा है की अब इस प्रकार के परिवारों को बीपीएल कार्ड की श्रेणी बाहर किया जाएगा और इनके बीपीएल कार्ड अब काटे जाएंगे। आइये अब हम आपको बताते हैं की किन किन लोगों का बीपीएल कार्ड अब काटा जाएगा।

इन लोगों का कटेगा बीपीएल कार्ड

यदि लाभार्थी के पास में पक्का घर अथवा प्लॉट है तो उसका बीपीएल कार्ड की लिस्ट से नाम काटा जाएगा। इसके अलावा यदि किसी लाभार्थी के नाम शहर में 100 गज अथवा ग्रामीण क्षेत्र में 200 गज जमीन है तो उसका नाम भी बीपीएल कार्ड की लिस्ट से काटा जाएगा। इन सभी लोगों के बीपीएल कार्ड को निरस्त कर दिया जाएगा।

अतः यदि आपके पास में भी ये सभी चीजें हैं तो आपको अब सावधान हो जाना चाहिए। आपको जानकारी दे दें की जिन लाभार्थियों के पास में दुपहिया वाहन हैं, उनके बीपीएल कार्ड को निरस्त नहीं किया जाएगा। सरकार ने अब इस कार्य को धरातल पर करना शुरू कर दिया है। अब सभी डाटा पीपीपी के जरिए ऑनलाइन किया जा रहा है।

बनेंगे निशुल्क बस पास

आपको बता दें की जो छात्र-छात्राएं शिक्षण संस्थानों में पढ़ते हैं, उनके बस पास भी पीपीपी के जरिये बनाये जाएंगे। यदि आपके प्रमाण सही हैं तो आपका बीपीएल कार्ड भी जल्दी बन जाएगा। यदि किसी पीपीपी धारक ने अपने चौपहिया वाहन को सेल कर दिया है और उसका बीपीएल कार्ड कट चुका है तो पता कर लें की उसके नाम कहीं वाहन अभी भी पंजीकृत तो नजर नहीं आ रहा है। यदि ऐसा है तो इस बारे में विभाग को अवगत कराएं तथा आवशयल एप्लिकेशन को दें।