Saturday, February 4, 2023
HomeBusinessआपका भी है बच्चा तो अभी बना लें Pan Card, बहुत आसान...

आपका भी है बच्चा तो अभी बना लें Pan Card, बहुत आसान है तरीका

Documents For PAN Card:  पैन कार्ड किसी के लिए भी एक बहुत इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट होता है. जब भी कोई बच्चा 18 साल का होता है तो वो पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है. 18 साल के उम्र में लोग अपना बैंक अकाउंट भी बनवा लेते है. पर क्या आपको पता है अब आप अपने बच्चे का भी पैन कार्ड बनवा सकते है. जी हाँ आप अपने बच्चे की तरफ से इसके लिए अप्लाई कर सकते है.

आप जैसे ही पैन कार्ड का एप्लिकेशन सब्मिट करेंगे उसके बाद आपको रसीद नंबर दिया जाएगा. इस नंबर के जरिए आप अपने बच्चे के पैन कार्ड को ट्रैक कर सकते है. मात्र 15 दिन के अंदर आपके घर में पैन कार्ड आ जाएगा.

ऐसे अप्लाई करें बच्चे के लिए पैन कार्ड

आपको सबसे पहले National Securities Depositories Ltd की वेबसाइट पर जाना है. वहां पर आपको डिटेल्स डालनी है. इसके बाद आपको अपने बच्चों के लिए पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए एक सही कैटेगरी चूज करनी होगी. आप अपने बच्चे के पैन कार्ड को सिर्फ 107 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस भर कर अप्लाई कर सकते है.

डॉक्युमेंट्स

आपको सबसे पहले आप ही अपने बच्चे के माता पिता है इसकी पहचान पत्र देनी होगी और एड्रेस प्रूफ भी.इसके बाद आपको अपने बच्चे का हचान और पते का प्रमाण पत्र देना होगा. आपको अगर अपने नाबालिग बच्चे का पैन कार्ड बनवाना है तो आपको अपनी भी पहचान प्रमाण देना होगा. जैसे की आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments