Most Expensive Insect: दुनिया अनोखी चीज़ो से भरी रहती है. ऐसे में कभी कोई चीज़ सामने आ जाती है तो समझ ही नहीं आता है दिमाग घुम जाता है. कभी कभी तो कुछ चीज़े हमारे सामने होती है जिसकी कीमत हमे पता नहीं चलती है. दरअसल कुछ ऐसे जीव भी होते है धजो अगर आपके हाथ लग जाएं, तो समझिए आपकी किस्मत खुल गई. दरअसलआज हम आपको एक ऐसे कीड़े के बारे में बताने वाले है जो दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा होता है. असल में इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है कि आप एक कीड़े को बेचकर ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी कारें आसानी से खरीद सके.

कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस कीड़े को कुछ साल पहले एक जापानी ब्रीडर ने 89,000 डॉलर में लगभग 74.25 लाख रुपये में बेच सकते है. एक रिपोर्ट के हिसाब से ये पृथ्वी पर मौजूद सबसे छोटे, अजीब और दुर्लभ प्रजाति के कीड़ों में से एक है. इसी में से कीड़े का नाम स्टैग बीटल है. ये कीड़ा लुकानिडे फैमिली से आता है. इस कीड़े की पूरी दुनिया में कुल 1200 प्रजातियां पाई जाती हैं.

स्टैग बीटल कूड़े-कचरे में रहता है

बता दे स्टैग बीटल नाम का ये कीड़ा बहुत ही महंगा होता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ये कीड़ा कूड़े-कचरे में रहता है. इस कीड़े के लार्वा सड़ती हुई लकड़ी को खाते हैं. असल में ये कीड़े कूड़े-कचरे में इसलिए पाए जाते हैं क्योंकि इन कीड़े को सूखी और सड़ी लकड़ी में रहना बहुत पसंद होता है. इन कीड़े की उम्र 7 साल के करीब होती है. ये कीड़े फलों के रस, पेड़ के रस और पानी पर ज़िंदा रहते है. असल में इनकी पहचान करने के लिए आपको देख सकते हैं कि इनके सिर पर काले सींग मौजूद होते हैं. इस कीड़े के सींग 5 इंच के बीच होते हैं. ये सिर्फ गर्म जगहों पर पाए जाते है.