Kharmas 2023: खरमास चालू हो गया है. दरअसल हमारे हिंदू धर्म में खरमास के महीने को महत्वपूर्ण माना गया है. इस दौरान सभी शुभ कार्य कुछ समय के लिए रोक दिए जाते है. दरअसल खरमास साल में दो बार हो रहा है. एक खरमास मार्च के मध्यम में और ये अप्रैल के मध्य महीने तक चलता है. इसके साथ ही दूसरा खरमास 16 दिसंबर से 15 जनवरी मकर संक्रांति तक खत्म होता है.इस खरमास महीने की शुरुआत में सूर्य देव गुरु ग्रह की राशि धनु और मीन में घुस जाता हैं.

वहीं इस साल का आखिरी खरमास सूर्य ग्रह के धनु राशि में गोचर करने वाला है. ऐसे में कुछ लोगों के कुंडली पर इसका शुभ और अशुभ दोनों ही प्रभाव पड़ता हैं. आप अपनी स्तिथि सूर्य देव और गुरु को ठीक कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

सूर्य देव की उपासना

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस खरमास के महीने में सूर्य देव की विधि विधान से आराधना करना काफी अच्छा माना जाता है.आपको इसके लिए आपको प्रतिदिन सुबह उठ कर स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल और लाल फूल के अलावा चंदन को मिला कर अर्घ्य देना भी शुभ होता है.ऐसा करने से आपको आपके करियर में सफलता मिलेगी.

गुरु को मजबूत करें ऐसे

बात अगर खरमास के महीने में गुरु को मजबूत करने की करें तो इस खरमास में देवगुरु बृहस्पति की आराधना करना फलदायी होता है. दरअसल इस दौरान व्यक्ति के कुंडली में देवगुरु बृहस्पति को मजबूत करना है तो ऐसे में हर गुरुवार को बृहस्पति भगवान की आराधना करनी चाहिए. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न रहेंगे और साथ ही साथ आप गुरुवार के दिन बृहस्पति चलिसा का पाठ जरूर करें. इसको मजबूत करने से धन और विद्या दोनों की ही प्राप्ति होगी.