आज के समय में आधार कार्ड एक बेहद उपयोगी दस्तावेज है। इसका उपयोग कई प्रकार के सरकारी कार्यों के अलावा बैंकिंग आदि के कार्यों में भी होता है। लेकिन कई बार इसमें आपकी आयु सही नहीं होती है। जिसके कारण आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना होता है। अतः आप यदि आयु संबंधी समस्या से परेशान है तो बता दें की आप अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से इस कार्य को बड़ी सरलता से कर सकते हैं और अपनी आयु को घटा या बढ़ा सकते हैं। इसके लिए ही आज हम आपको पूरी प्रक्रिया को यहां बता रहें हैं।

डेट ऑफ बर्थ करें चेंज

आपको बता दें की UIDAI के अंतर्गत आधार कार्ड में करेक्शन करने के बहुत से विकल्प दिए जाते हैं। जिनकी सहायता से आप अपनी आयु को घटा या बढ़ा सकते हैं तथा अन्य करेक्शन भी कर सकते हैं। यदि आप आधार कार्ड में अपनी आयु को सही करते हैं तो आपको 50 रुपये का शुल्क देना होता है, जिसको आपको ऑनलाइन ही जमा करना होता है।

जान लें दस्तावेजों के बारे में

आपको बता दें की आधार कार्ड में डेट ऑफ़ वर्थ को चेंज करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिसमें आप अपना पैन कार्ड जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, गवर्नमेंट से जारी हेल्थ कार्ड लगा सकते हैं।

डेट ऑफ बर्थ चेंज करने का प्रोसेस

इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट UIDAI पर जाना होता है। अब आप Update Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको OTP तथा मोबाइल नंबर की सहायता से लॉगिन करना होता है। इसके बाद में आप Change DOB ऑप्शन पर क्लिक करें तथा सर्पोटिंग डॉक्युमेंट्स ऑप्शन को सलेक्ट करें। अब आप अपनी आयु को लिखें तथा सम्बंधित दस्तावेजों को अपलोड कर दें। इस प्रकार से आप घर बैठे ही आधार कार्ड में अपनी आयु को चेंज कर सकते हैं।