इन तरीकों से कर सकते हैं जहरीले सांप की पहचान, पढ़ें पूरी खबर

How To Identify Venomous Snake: दुनिया भर में विषैले सांप की भरमार है. ऐसे में बात अगर भारत की करें तो भारत में चार तरह के जहरीले सांप पाएं जाते हैं. इन्ही जहरीले सांप के वजह से भारत में हर साल ये हजारों लोगों को डंसते हैं. इन्ही सांपों के वजह से कई सारे लोगों का देहांत हो जाता है. मान लीजिए अगर किसी इंसान को सांप डंस लें तो ये समझ पाना बहुत मुश्किल है की सांप जहरीला था या नहीं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे पहचान सकते है की सांप जहरीले होते है.यही नहीं इससे भी जरूरी बात की अगर सांप ने डंस ल‍िया तो बिना कुछ सोचे अस्‍पताल जाएं.

आपको जानकर हैरानी होगी की सांप की आंखें बता सकती हैं कि सांप जहरीला है या नहीं. बात अगर विषैले सांपों की करें तो इनकी पुतलियां आम तौर पर कटी हुई या अंडाकार होती हैं. वही गैर विषैले सांपों की पुतलियां आमतौर पर गोल होती हैं. इनकी बिल्ली की आंख की तरह होती है. हाँ वो अलग बात है की कुछ अपवाद हो सकते है.

सिर गोल

आपकी जानकारी के लिए बता दे दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक गैर विषैले सांपों का सिर गोल होता है. वही विषैले सांपों का सिर ज्यादातर त्रिकोणीय आकार का होता है. यही नहीं जो सांप जहरीले होते है तो उनके सिर का आकार शिकारियों को डरा सकता है. हालांकि. यही कुछ गैर विषैले सांप भी अपने सिर को चपटा करके गैर विषैले सांपों के त्रिकोणीय आकार की नकल कर सकते हैं. यही नहीं विषैले सांपों के सिर पर छेद मतलब एक गड्ढा होता है. ऐसे में अगर भले ही सांप मर गया हो या सिर काट दिया गया हो, सिर को छूने से बचें. इससे आपको खतरा हो सकता है.