Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानी आरबीआई के द्वारा समय समय पर बैंकों के ऊपर काफी बढ़ा कदम उठाया जाता है। आरबीआई (RBI) ने Paytm के बाद अब एक और बैंक पर प्रतिबंध (Ban) लगा दिया है।

यदि आपका भी इस बैंक पर खाता है। तो आपको आपके जानकारी के लिए बता दे की अभी आप इस बैंक से पैसे नहीं निकाल सकते है। आरबीआई ने महाराष्ट्र के उल्हासनगर में स्थित कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ऊपर प्रतिबंध (Ban) लगाया है।

RBI ने लगाया प्रतिबंध

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने Konark Urban Co operative Bank के ख़राब वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस बैंक पर प्रतिबंध लगाया है। आरबीआई ने रिपोर्ट में कहां की इस बैंक की स्थिति बिल्कुल भी सहीं नहीं है। इसी वजह से RBI द्वारा बैंक के Withdrawal पर रोक लगाया गया है।

यदि आपका भी कोणार्क अर्बन को ऑपरेटिव बैंक (Konark Urban Co operative Bank) पर अकाउंट है। तो आप अभी इस बैंक से पैसे Withdrawal नहीं कर सकते है। बैंकिंग नियमों के अनुसार कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर धारा 35A के तहत प्रतिबंध लगाया गया है। सेविंग अकाउंट या फिर करेंट अकाउंट कोई भी पैसे नहीं निकाल सकते है।

कर सकते हैं 5 लाख का क्लेम

जब तक कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के वित्तीय स्थिति में किसी भी तरह की कोई सुधार देखने को नहीं मिलता है। तब तक रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा बैंक पर प्रतिबंध लगा रहेगा। RBI की माने तो खाताधारक Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation (DICGC) के तरफ से 5 लाख तक इंश्योरेंस क्लेम कर सकते है। यानी ग्राहक जमा राशि पर बीमा क्लेम कर सकते है।