आपको पता होगा ही की पशुपालन भी कृषि कार्य का ही एक अंग है। पहले के समय में जब मशीनरी नहीं होती थी तब पशु ही कृषि कार्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज के समय में पशुपालन को एक व्यवसाय के रूप में किया जाता है। हलाकि लाभ भी होता है। पशुपालन करने वाला व्यक्ति कभी घाटे में नहीं रहता है। आज के समय में बेरोजगार लोगों के लिए पशुपालन एक अच्छा विकल्प बनकर उभरा है। यदि आप भी पशुपालन करना चाहते हैं तो आज हम आपको गाय की एक ऐसी नस्ल के बारे में जनकरी दे रहें हैं। जिसको पालकर आप तगड़ा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

गिर नस्ल की गाय

यदि आप पशुपालन कर धन कमाना चाहते हैंतो आप गिर नस्ल की गाय को अवश्य पालें। हालांकि यह गाय कुछ महंगी होती है लेकिन दूध की अच्छी क्षमता के कारण यह आपके खर्च किये पैसे को कुछ ही समय में पूरा कर देती है। बीमार लोगों के लिए जहां इस गाय का दूध अच्छा माना जाता है वहीं छोटे बच्चों के लिए भी इस गाय का दूध लाभकारी माना गया है।

गिर नस्ल की गाय की पहचान

आपको बता दें कि यदि आप इस गाय को पालते है तो आपको इसे ठंडी तथा साफ़ जगह में रखना होता है। इस गाय के कान लंबे तथा बड़े होते हैं। सफ़ेद, लाल या भूरे रंग के धब्बों के साथ में यह गाय आती है। इस गाय का गला ढीला ढाला तथा लटकी हुई खाल के साथ में होता है।

गिर नस्ल की गाय का वजन

आपको बता दें किइस गाय का वजन 385 किग्रा होता है। इसकी ऊंचाई 130 cm तक होती है। इस नस्ल के नर गिर गाय का वजन 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर तक होती है।

गिर गाय का आहार

आपको बता दें कि गे के दूध की गुणवत्ता उसके आहार पर निर्भर करती है। गिर नस्ल की गाय मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी को काफी चाव के साथ में खाती है। यदि आप गाय की देखभाल अच्छे से करते हैं तो आप इस नस्ल की गाय से अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप डेयरी फ़ार्म खोलकर तगड़ा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।